Tuesday, September 27, 2022
Homeउत्तर-प्रदेशKanpur News : बैंक में रखे-रखे सड़ गए 42 लाख के नोट

Kanpur News : बैंक में रखे-रखे सड़ गए 42 लाख के नोट

हैरतअंगेज मामला

UP : कानपुर (Kanpur News) से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे. अगर पता चले कि बैंक की लापरवाही से रखे-रखे पैसे ही गल गए तो क्या होगा। ऐसा ही हैरतअंगेज मामला PNB बैंक से जुड़ा सामने आ रहा है।
दरअसल, PNB (Kanpur News) की पांडु नगर स्थित शाखा में बने करंसी चेस्ट में रखे 42 लाख रुपये सीलन में गल गए। मामले में चार बैंक अधिकारियों को निलंबित किया गया है।

ऐसे सड़ गए  नोट

आपको बता दें कि ये नोट लोहे के BOX में चेस्ट की जमीन पर रखे हुए थे. बारिश का पानी पाइप के जरिए अंदर आने से लगातार इन नोटों को भिगो रहा था. धीरे-धीरे ये नोट गलते और सड़ गए. (Kanpur News) यह मामला ताजा भी नहीं है, बल्कि 3 महीने पुराना है.

kanpur news pnb bank

Kanpur News : बड़ी बात तो यह है कि बैंक अफसर तीन महीने से इस मामले को दबाकर रखे हुए थे. जानकारों के मुताबिक यदि नोट खराब होते हैं तो आरबीआई के नियमों के मुताबिक उन्हें नष्ट किया जाता है और नई करेंसी जारी की जाती है। इस मामले में हर नियम की अनदेखी की गई। जब ऑडिट हुआ तो मामले से पर्दा हटा और अधिकारियों की पोल खुल गई. इस मामले में वरिष्ठ प्रबंधक करेंसी चेस्ट देवी शंकर सहित चार अफसरों को सस्पेंड किया गया है। इनमें से तीन अफसर हाल में तबादला होकर यहां आए थे।

kanpur news today

RBI अफसरों के निरीक्षण के बाद हुआ खुलासा 

आप को बता दे कि 25 जुलाई से लेकर 29 जुलाई 2022 तक RBI के अफसरों ने कानपुर (Kanpur News) में पंजाब नेशनल बैंक की पांडू नगर शाखा के करेंसी चेस्ट का निरीक्षण किया था। इसमें 14 लाख रुपये कम पाए गए। सूत्रों के मुताबिक बैंक की इस शाखा में करेंसी चेस्ट अंडरग्राउंड है। ये सभी नोट बक्शों में भरकर रखे गए थे। इसकी चारों दीवारें कंक्रीट की बनी हैं। सामने आया है कि बैंक में नया कैश आता गया और इन पुराने नोटों के बक्शे पीछे खिसकते चले गए।

ये भी पढ़ें… Lakhimpur Kheri में दारोगा का Video Viral, रिश्वत लेने का है आरोप

RELATED ARTICLES

Most Popular