Home काम की खबर Joshimath आपदा पीड़ितों के जख्मों पर लगा मरहम! जारी हुई ये नीति

Joshimath आपदा पीड़ितों के जख्मों पर लगा मरहम! जारी हुई ये नीति

0

Uttarakhand Devbhoomi Desk: जोशीमठ भूधंसाव आपदा प्रभावितों के लिए अच्छी खबर है। बता दें कि सरकार ने क्षतिग्रस्त भवनों (Joshimath crisis update) के लिए मुआवजा नीति जारी कर दी है। इस दौरान विभाग ने आवासीय भवनों के लिए 31,201 से लेकर 36,527 रुपये/वर्ग मीटर मुआवजा तय किया है। जबकि व्यावसायिक भवनों के लिए 39,182 से लेकर 46,99 रुपये/वर्ग मीटर मुआवजा तय किया है। राज्यपाल की मंजूरी के बाद इस संबंध में सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा ने बुधवार को शासनादेश जारी कर दिया है।

ये भी पढ़ें:
Uttarakhand Budget 2023
इस दिन पेश होगा धामी सरकार का बजट

Joshimath crisis update: स्थायी पुनर्वास के लिए तीन-तीन विकल्प

वहीं बताया गया है कि तकनीकी संस्थाओं की रिपोर्ट आने के बाद भूमि का मुआवजा (Joshimath crisis update) तय किया जाएगा। इस प्रस्ताव की मंजूरी के लिए कैबिनेट की अगली बैठक में निर्णय लिया जायेगा। इसके अलावा जोशीमठ आपदा प्रभावितों के पुनर्वास के लिए आवासीय और व्यावसायिक श्रेणी में तीन-तीन विकल्प दिए गए हैं। आपदा प्रभावित इनमें से किसी एक विकल्प का चयन कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें:
फर्जी डिग्रियां छापने वाली इस ऑफिस को किया गया सील, मिले कई दस्तावेज

लेकिन यदि किसी प्रभावित परिवार के पास भूमि के वैध अभिलेख नहीं हैं (Joshimath crisis update) तो ऐसे परिवारों को विद्युत बिल, पानी के बिल आदि के साथ ही शपथपत्र के आधार पर मुआवजा दिया जाएगा।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

Exit mobile version