इस पैसेंजर ट्रेन में लगी भीषण आग, इंजन और 2 डिब्बे जलकर राख

0
242

दौराला स्टेशन पर ट्रेन के ब्रेक जाम होने को बताया जा रहा हादसे का कारण, धक्का मारकर ट्रेन को किया अलग

मेरठ, ब्यूरो। आज शनिवार सुबह उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से दिल्ली जा रही एक पैंसेजर ट्रेन में दौराला स्टेशन पर भीषण आग लग गई। इससे ट्रेन के दो डिब्बे पूरी तरह राख हो गए। जबकि अन्य डिब्बों को किसी तरह लोगों और रेलवे कर्मचारियों ने काटकर ट्रेन से अलग किए। इसके बाद मौके पर मौजूद लोगों ने धक्का मारकर ट्रेन को आग से जल रहे डिब्बों से अलग किया।

आग लगते वक्त मौजूद प्रत्‍यक्षदर्शियों के अनुसार ट्रेन जैसे ही दौराला स्‍टेशन पर पहुंची उसके इंजन में नीचे से तेज आग लग गई। इंजन के पास के डिब्‍बों में सवार यात्रियों को पैर के नीचे से धुआं और चिंगारी निकलती दिखी तो वह शोर मचाते हुए नीचे उतरकर प्‍लेटफार्म पर दौड़ पड़े। उन्‍होंने अन्‍य यात्रियों और ड्राइवर को इस बारे में बताया। ट्रेन में आग की सूचना मिलते ही पीछे के डिब्‍बों में सवार यात्रियों के बीच भी हड़कंप मच गया। सभी आनन-फानन में ट्रेन से उतर गए और दूसरे यात्रियों को शोर मचाकर बताते हुए प्‍लेटफार्म की ओर दौड पड़े।

daurala

आग इतनी विकराल और भीषण थी कि देखते ही देखते इंजन में आग ने विकराल रूप ले लिया। मौके पर आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं। आग पीछे के डिब्‍बों में फैलने लगी। रेलवे प्रशासन जब तक दमकल गाड़ियां मंगा पाता तब तक इंजन सहित दो डिब्‍बे आग की चपेट में आ चुके थे। आग इतनी तेज थी कि थोड़ी ही देर में दोनों डिब्‍बे जलकर राख हो गए। मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों से आग बुझाने की कोशिश की जाने लगी। इस बीच कुछ यात्रियों की मदद से ट्रेन के अन्‍य डिब्‍बों को काटकर अलग किया गया।

YOU MAY ALSO LIKE

ट्रेन से उतरकर अपनी जान बचाने वाले यात्रियों ने बताया कि देवबंद से ही उन्‍हें कुछ आवाज सुनाई दे रही थी। दुर्गंध भी महसूस हो रही थी। लेकिन तब किसी को इसकी वजह समझ नहीं आई। फिर अचानक सीट के नीचे से धुआं निकलना शुरू हो गया। कुछ यात्रियों का कहना है कि उन्‍होंने इंजन में मौजूद ड्राइवर तक धुआं निकलने की बात पहुंचाने के लिए काफी शोर मचाया, लेकिन बात उन तक पहुंच नहीं सकी। मटौर गांव पहुंचते-पहुंचते धुआं काफी बढ़ गया। इससे यात्रियों में अफरातफरी मच गई। दौराला स्‍टेशन पर ट्रेन रुकते ही यात्री नीचे उतरकर चिल्‍लाते हुए दौड़ पड़े। आग इतनी भीषण थी कि दो डिब्बे और इंजन पूरी तरह खाक हो गए।