अगर गोल्ड में निवेश करने की है तैयारी तो ये बातें आपकी काम की हैं-

INVEST IN GOLD

INVEST IN GOLD:सोने में निवेश करना एक पारंपरिक तरीका है जिसका इस्तेमाल लोग अपनी बचत को सुरक्षित रखने और मुद्रास्फीति से बचाव के लिए करते हैं। हालांकि, सोने में निवेश करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आज हम एसी ही कुछ चीजों की तरफ आपका ध्यान खींचने जा रहे हैं।

INVEST IN GOLD
INVEST IN GOLD

INVEST IN GOLD: इन बातों का रखना चाहिए ध्यान- 

सबसे पहले यह तय करें कि आप सोने में निवेश क्यों करना चाहते हैं। क्या आप इसे लंबे समय के लिए रखना चाहते हैं या फिर इसे जल्द ही बेचकर लाभ कमाना चाहते हैं? आपके निवेश के लक्ष्य के आधार पर आप अलग-अलग तरीकों से सोने में निवेश कर सकते हैं। तय करें कि आप सोने में कितनी राशि निवेश करना चाहते हैं। अपने कुल पोर्टफोलियो का कितना हिस्सा सोने में निवेश करना है, यह आपके जोखिम लेने की क्षमता पर निर्भर करता है। सोने में निवेश करने के कई तरीके हैं जैसे कि सोने के सिक्के, सोने के बिस्किट, सोने के ईटीएफ, सोने के म्यूचुअल फंड आदि। प्रत्येक तरीके के अपने फायदे और नुकसान होते हैं।

INVEST IN GOLDINVEST IN GOLD
INVEST IN GOLD

INVEST IN GOLD: वर्चुअल गोल्ड भी अच्छा ऑप्शन 

आप भौतिक सोना या वर्चुअल गोल्ड भी खरीद सकते हैं या फिर डिजिटल सोने में निवेश कर सकते हैं। भौतिक सोने को रखने के लिए सुरक्षित जगह की आवश्यकता होती है, जबकि डिजिटल सोना को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खरीदा और बेचा जा सकता है। सोने पर भी कर लगता है। इसलिए निवेश करने से पहले कर के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें।(INVEST IN GOLD)

INVEST IN GOLD
INVEST IN GOLD

सोने की कीमतें बाजार की स्थिति के अनुसार बदलती रहती हैं। इसलिए निवेश करने से पहले बाजार की स्थिति का अध्ययन कर लें। सोना हमेशा किसी विश्वसनीय विक्रेता से ही खरीदें। सोना मुद्रास्फीति के खिलाफ एक अच्छा सुरक्षा कवच माना जाता है। सोना लंबे समय के लिए निवेश करने का एक अच्छा विकल्प है। सोना आपके निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाने का एक अच्छा तरीका है। सोने से कोई नियमित आय नहीं होती है। भौतिक सोने को बेचना हमेशा आसान नहीं होता है। भौतिक सोने को रखने के लिए सुरक्षित जगह की आवश्यकता होती है।(INVEST IN GOLD)

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज