इस जिले में मतदाताओं की संख्या में हुई वृद्धि, जिला प्रशासन की तैयारियां शुरू

0
245

रुद्रप्रयाग (संवाददाता- नरेश भट्ट): विधानसभा चुनाव को लेकर रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार रुद्रप्रयाग जनपद में 1 लाख 92 हजार 724 मतदाता

YOU MAY ALSO LIKE

मतदान करेंगे। प्रशासन ने मतदान करने के लिए रुद्रप्रयाग और केदारनाथ विधानसभा में 361 मतदान केन्द्र बनाये हैं। केदारनाथ विधानसभा में दो और रुद्रप्रयाग विधानसभा में पांच नये मतदान स्थल भी बनाये गये हैं। इस बार दोनों विधानसभाओं में मतदाताओं की संख्या में भी वृद्धि हुई है।

विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगते ही रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। क्षेत्रफल और जनसंख्या के हिसाब से रुद्रप्रयाग जनपद बेहद छोटा सा जनपद है। रुद्रप्रयाग जनपद में मात्र दो विधानसभाएं केदारनाथ और रुद्रप्रयाग स्थित हैं। दोनों विधानसभाओं में आय का प्रमुख साधन चारधाम यात्रा और तीर्थाटन है।

रुद्रप्रयाग और केदारनाथ विधानसभा में इस बार साढ़े चार हजार के करीब मतदाता बढ़े हैं। केदारनाथ और रुद्रप्रयाग विधानसभा में महिला मतदाता अधिक हैं। केदारनाथ विधानसभा में महिला मतदाता 45,518 हैं तो पुरूष मतदाता 43,955 हैं। कुल मिलाकर केदारनाथ विधानसभा में मतदाताओं की संख्या 89,473 है। जनसंख्या के हिसाब से रुद्रप्रयाग विधानसभा में मतदाताओं की संख्या अधिक है। रुद्रप्रयाग विधानसभा में महिला मतदाता 51,862 हैं तो पुरूष मतदाता 51,389 हैं। कुल मिलाकर रुद्रप्रयाग विधानसभा में 1 लाख तीन हजार 251 मतदाता हैं। दोनों विधानसभाओं में कुल 361 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। जिनमें 173 केदारनाथ तो 188 रुद्रप्रयाग विधानसभा में बनाये गये हैं। दोनों विधानसभाओं में 40 ऐसे भी मतदान स्थल चिन्हित किये गये हैं, जो दूरस्थ क्षेत्रों में हैं या फिर अतिसंवेदनशील हैं। केदारनाथ और रुद्रप्रयाग विधानसभा में 5,388 सर्विस मतदाता भी हैं। केदारनाथ में 3207 तो रुद्रप्रयाग में 2181 सर्विस मतदाता है। दोनों विधानसभाओं में 4 हजार 92 मतदाता ऐसे हैं, जो अस्सी वर्ष पार कर चुके मतदाता हैं।

रुद्रप्रयाग और केदारनाथ विधानसभा में कुल मिलाकर 2121 दिव्यांग मतदाता भी हैं। केदारनाथ में 959 तो रुद्रप्रयाग में 1162 मतदाता हैं। रुद्रप्रयाग में विधानसभा में तीन तो केदारनाथ में दो जोनल मजिस्ट्रेट बनाये गये हैं। केदारनाथ में 16 तो रुद्रप्रयाग में 27 ऐसे मतदान स्थल हैं, जो बर्फ से प्रभावित हो सकते हैं, रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि चुनाव आचार संहिता लगते ही प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। दोनों विधानसभाओं में आरओ, सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि की तैनाती गई है। प्रत्येक गतिविधि पर पैनी नजर रखी जा रही है। जो भी आचार संहिता का उल्लंघन करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी को लेकर भी प्रशासन सतर्कता बरते हुए है।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here