Tuesday, September 27, 2022
HomeदेशIDF World Dairy Summit 2022 का शुभारंभ, Greater Noida में प्रधानमंत्री ने...

IDF World Dairy Summit 2022 का शुभारंभ, Greater Noida में प्रधानमंत्री ने किया उदघाटन

IDF World Dairy Summit 2022 का उदघाटन, PM MODI का किसानों को तोहफा

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने greater noida स्थित India Expo Centre and Mart में इंटरनेशनल dairy federation world summit का किया उदघाटन जिससे हजारों किसानों को लाभ मिलेगा। उदघाटन करने के बाद PM Modi ने कहा की भारत का dairy sector विश्व के अनेक गरीब देशों के किसानों के लिए एक बेहतरीन business model है। भारत में dairy sector से जुड़े अधिकांश छोटे किसान हैं और इन्हीं किसानों के मेहनत और उनके पशुधन की वजह से आज भारत पूरे विश्व में सबसे ज्यादा दूध उत्पादन करने वाला देश है। करीब 8 करोड़ से ज्यादा परिवार इस dairy sector से जुड़ा हुआ है।

IDF World Dairy Summit 2022 मोदी के भाषण में किसानों का गुणगान

ida world dairy summit 2022

PM Modi ने कहा की भारत का dairy cooperative सिस्टम हमारे dairy sector दूसरी खास विशेषता है। इसके फायदे बताते हुए PM ने कहा की देश के 2 लाख से ज्यादा गाँव में करीब 2 करोड़ किसान दिन में 2 बार दूध जमा करते हैं और उसे ग्राहकों तक पहुंचाते हैं ।खास बात यह की इस पूरी प्रक्रिया में कोई बिचौलिया नहीं होता और ग्राहकों से जो पैसा मिलता है, उसका 70 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा सीधे किसानों की जेब में जाता है।

मोदी जी ने कहा की डिजिटल क्रांति की वजह से अब ज्य्यादातर लेन देन बहुत तेजी से होने लगा है और इसका फायदा भारत का dairy cooperative उठा सकता है।

IDF World Dairy Summit 2022  dairy sector की उड़ान, नारी शक्ति को सलाम

भारत के dairy sector की असली सूत्रधार ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलाएं हैं। भारत की नारी शक्ति को सलाम करते हुए मोदी जी ने कहा की dairy sector में काम करने वालों को ट्रेनिंग दी जा रही जिससे इस sector को और विस्तार मिलेगा। dairy sector से जुड़े छोटे किसानों को और आत्मनिर्भर बनाने के लिए महिलाओं को एकजुट किया जा रहा है और 1000 से भी अधिक startup के द्वारा युवाओं को जोड़ा जा रहा है।

ये भी पढ़ें   Noida Police का नंगा नाच – पीड़ित बच्ची के प्राइवेट पार्ट पर मारी लात

IDF World Dairy Summit 2022 में मोदी ने किया विश्व का आह्वान, आयें भारत के साथ मिलकर करें काम 

IDF World Dairy Summit 2022 में प्रधानमंत्री ने कहा की हम पूरी दुनिया के dairy sector और सभी साथी देशों से अच्छे संबंध बनाने को तत्पर है। विश्व में dairy sector से जुड़े लोगों को भारत में कार्य करने के लिए मोदी जी ने आमंत्रित किया है। मोदी जी ने कहा की इस sector से जुड़े लोग भारत में पशुधन के साथ ही समाज को और मजबूत करने और देश के गरीब को मजबूत करने में अपना योगदान दें।

For Latest National News Subscribe devbhoominews.com

RELATED ARTICLES

Most Popular