यूं तो आपके सपने में भी आपके परिजन जरुर आते होंगे जो कि अब इस दुनियां में नहीं होंगे। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि आपको ऐसे सपने क्यों आते हैं।  तो इसका उत्तर मिलता है स्वप्न शास्त्र में।

स्वप्न शास्त्र के अनूसार मृत लोगों का सपने में दिखना ये दर्शाता है कि उनकी आत्मा आपसे कुछ कहना चाहती हैं. और आत्मा का अपने परिजनों से संपर्क करने का यहीं पहला तरीका है। आपको बता दूं कि ये जरुरी नहीं है कि ये आत्मा आपको डराने के लिए आपके सपने में आ रही है बल्कि हो सकता है ये आत्मा आपको ये बताना चाह रही हो कि वो जहां पर भी वहां खुश है। इसिलिए इसके बारे में सोचकर अपना मन ना खराब करें। औऱ जीवन में आगे बड़े।

स्वप्न शास्त्र के अनूसार हर सपने का एक अर्थ होता है। माना जाता है कि यदि किसी की मृत्यू सड़क दुर्घटना में हुई हो और वो व्यक्ति आपको सपने में बिल्कुल स्वस्थ दिख रहा है तो इसका मतलब ये है कि उस व्यक्ति का दूसरा जन्म हो चुका है। और वो व्यक्ति अपने इस जीवन में खुशहाल जीवन जी रहा है।  वो व्यक्ति स्वपन में आकर यही कह रहा होता है कि अब उसके बारे में चिंता न करें क्योंकि वो खुशहाल जीवन जी रहा है। ऐसे स्वप्न को आश्वावसन स्वप्न भी कहा जाता है।

वहीं दूसरी तरफ किसी की अकाल मृत्यू हुई हो और वो आपको सपने में दुखी दिखाई देता है तो इसका मतलब ये होता है कि मरने वाले शख्स की कोई ईच्छा अधूरी रह गई हो। जिसकी वजह से उसकी आत्मा ये संसार नहीं छोड़ रही है। ऐसे में आपको उस व्यक्ति की आखिरी इच्छा का पता लगाना चाहिए और हो सके तो उसे पूरा भी करना चाहिए ताकि उस मृत व्यक्ति की आत्मा को मुक्ति मिल सके।

कईं बार ऐसा होता है कि हमारे मृत परिजन हमारे सपने में तो आते हैं लेकिन वो मौन ही रहते हैं ऐसे में ये समझ पाना कि वो क्या चाहते हैं थोडा मुश्किल रहता है। स्वप्न शास्त्र के अनूसार मौन रहकर जीव आत्मा आपको आपके जीवन में होने वाली किसी गलती  से बचाने  का प्रयास करती है और अगर आप कोई ऐसा काम कर रहें हैं जिससे आपको नुकसान हो सकता है। 

कईं बार आप चल रहे होते हैं लेकिन आपको ऐसा लगता है कि कोई आपके पीछे चल रहा है या फिर खड़ा है लेकिन आप पीछे देखते हैं तो पीछे कोई दिखाई नहीं देता। ये भी मृत परिजन का आपसे संपर्क करने का एक तरीका है। माना जाता है जीवआत्मा ऐसा करके आपको कुछ बताने का प्रयास कर रही होती है. फिर चाहे वो कोई अधूरी इच्छा हो सकती है या फिर होने वाली कोई अनहोनी.

कई बार ऐसा भी होता है हमारे कानों को कोई आवाज सुनाई देती है और हमें महसूस होता है कि कोई हमें पुकार रहा है। लेकिन असल में ऐसा कुछ होता नहीं है। और ये भी मृत परिजन का संपर्क करने का तरीका हो सकता है।

जरुरी नहीं मृत आत्मा हमेंशा आपको डराने के लिए ही आपके स्वप्न में आए ब्लकि वो आपको कई बार किसी अनहोनी से बचाने के लिए आपके स्वप्न में आ सकते हैं।