Home ये भी जानिए क्यों इस नर पक्षी की मृत्यु के बाद मादा और बच्चों की...

क्यों इस नर पक्षी की मृत्यु के बाद मादा और बच्चों की भी हो जाती है मौत?

0

Hornbill Bird: प्रेम की मिसाल है ये पक्षी का जोड़ा

Hornbill Bird: दुनिया में आपने कई प्रेमी जोड़े देखे होंगे जिन्होंने एक दूसरे के लिए अपनी जान गवां दी लेकिन क्या आपने कभी एक ऐसी प्यार की कहानी सुनी है जहां घर के मुखिया के मर जाने के बाद यानी की नर पक्षी के मर जाने के बाद मादा पक्षी और उसके बच्चे भी मर जाते हैं।

ये प्रेम कहानी है उस पक्षी के जोड़े की जो जब तक जिंदा रहते हैं केवल एक ही साथी के साथ रहते हैं। ये पक्षी हैं हॉर्नबिल (Hornbill Bird) जिनकी उम्र 50 साल तक होती है। ये पक्षी सफर भी एक साथ ही करते हैं और नर पक्षी के मरने के बाद मादा पक्षी भी अपने प्राण त्याग देती है और वो भी अपने बच्चों के साथ।

ये पक्षी (Hornbill Bird) भारत के हिमालय, अरुणाचल प्रदेश, केरल और नागालैंड के जंगलों में पाए जाते हैं, जिन्हें “जंगल का माली” भी कहा जाता है। इस पक्षी का जोड़ा अपने घर को भी एक साथ बनाते हैं या फिर चुनते हैं। ये अपने घर के लिए या तो किसी पेड़ पर बनी प्राकृतिक गुफा को चुनते हैं या फिर किसी अन्य पक्षी के घोंसले पर रहते हैं या अपने पुराने घोंसले में चले जाते हैं।

जैसे किसी औरत के गर्भवती होने पर और बच्चा पैदा हो जाने के बाद उसका ख्याल रखा जाता है वैसे ही हॉर्नबिल नर पक्षी (Hornbill Bird) भी अपनी पत्नी का ख्याल रखता है। बच्चे पैदा करने के बाद मादा हॉर्नबिल (Hornbill Bird) अपने बच्चों के पालन पोषण के लिए 3 से 4 महीनों तक घोंसले में ही रहती है। इस दौरान मादा हॉर्नबिल (Hornbill Bird) न ही अपने लिए खाना लेने जाती है और न ही आसमान की सैर करने के लिए।

ये भी पढ़ें:
sun breaks off
सूर्य का एक हिस्सा टूटा, क्या आने वाला है पृथ्वी पर संकट?

ऐसे में नर हॉर्नबिल (Hornbill Bird) अपनी पत्नी और बच्चों का ख्याल रखता है, उनके लिए खाना लेने जाता है और घोंसले में मौजूद छोटे से छेद से अपनी पत्नी को चोंच से खाना देता है जिसे मादा पक्षी अपने बच्चों को खिलाती है और खुद भी खाती है।     
इस दौरान अपने पूरे परिवार का भार नर हॉर्नबिल (Hornbill Bird) के ऊपर रहता है क्योंकि इस समय पर उसे अपनी पत्नी के साथ साथ बच्चों के खाने की व्यवस्था भी करनी होती है और साथ ही उनकी रक्षा भी करनी होती है। इसी कारण खाने की खोज में नर हॉर्नबिल (Hornbill Bird) अपने घोंसले से ज्यादा दूर नहीं जाता है।

अब आते हैं इस पर कि आखिर नर हॉर्नबिल (Hornbill Bird) के मर जाने के बाद पूरे परिवार की मौत क्यों हो जाती है। दरअसल जब नर हॉर्नबिल (Hornbill Bird) खाने की खोज के लिए बाहर जाता है और वापिस नहीं लौट पाता तो कई बार ऐसे में उसका पूरा परिवार उसके इंतजार में तड़पता रहता है और फिर सभी भूख के कारण मर जाते हैं।

वहीं इन्हें “जंगल का माली” इसलिए कहा जाता है क्योंकि फल खाते समय हॉर्नबिल पक्षी (Hornbill Bird) फल को पूरा निगल जाते हैं और बाद में वो बीज घोंसले के आस पास गिर जाते हैं जिससे वहां फलों के पौधे उगने लगते हैं, वहीं कई बार जब नर हॉर्नबिल (Hornbill Bird) अपने परिवार के लिए फल लाता है तो उसकी चोंच से कई बार फल या फिर उसके बीज नीचे गिर जाते हैं जिसके कारण वहां कई प्रकार के फलों के पौधे उगने लगते हैं, इसी कारण हॉर्नबिल पक्षियों को जंगल का माली भी कहा जाता है।  

ये भी पढ़ें:
Guinness World Record: ये है दुनिया की सबसे बड़ी पत्ती, जिसमें फिट हो सकते हैं 4 लोग

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

Exit mobile version