Dr. Michiaki Takahashi: गूगल ने चिकनपॉक्स के टीके के जनक डॉ ताकाहाशी को समर्पित किया खास डूडल, जानिए टीके के पीछे की कहानी

0
140

दिल्ली ब्यूरो। सर्च इंजन गूगल अमूमन किसी खास इवेंट पर अपने खास डूडल के जरिए उस इवेंट को सेलिब्रेट करता है। आपको बता दें कि आज गूगल

YOU MAY ALSO LIKE

जापानी वायरोलॉजिस्ट डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी का 94वां जन्मदिन मना रहा है। गूगल ने उनके जन्मदिन के अवसर पर उन्हें एक खास डूडल समर्पित किया है। बता दें कि चिकनपॉक्स के पहले टीके के जनक डॉ मिचियाकी ताकाहाशी ही है। चिकनपॉक्स का ये टीका वायरल रोग और इसके संचरण के गंभीर मामलों को रोकने के लिए एक प्रभावी उपाय है, जिससे दुनिया भर के बच्चों को इसका लाभ मिला है। आज का गूगल डूडल जापान के अतिथि कलाकार तात्सुरो किउची द्वारा डिजाइन किया गया है।

devbhoomi

डॉ मिचियाकी ताकाहाशी का जन्म वर्ष 1928 में हुआ था। इन्होंने अपनी मेडिकल डिग्री ओसाका यूनिवर्सिटी से हासिल की थी और वर्ष 1959 में माइक्रोबियल डिसीज के लिए रिसर्च इंस्टीट्यूट में शामिल हुए। ताकाहाशी ने खसरा और पोलियो वायरस का अध्ययन किया, फिर वर्ष 1963 में अमेरिका के बायलर कॉलेज में एक शोध फेलोशिप स्वीकार की। इस दौरान ताकाहाशी के बेटे को चिकनपॉक्स हो गया, जिसने जापानी शोधकर्ता को अत्यधिक संक्रामक बीमारी का मुकाबला करने की दिशा में अपनी विशेषज्ञता को बदलने के लिए प्रेरित किया।

डॉ मिचियाकी ताकाहाशी ने पशु और मानव ऊतक में जीवित लेकिन कमजोर चिकनपॉक्स वायरस पर अध्ययन करने के बाद वैरिसेला वैक्सीन को विकसित किया। बाद में इम्यूनोसप्रेस्ड रोगियो के साथ कठोर शोध के दौरान यह टीका बेहद प्रभावी साबित हुआ। इसके बाद वर्ष 1986 में रिसर्च फाउंडेशन फॉर माइक्रोबियल डिसीज ने जापान में डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित एकमात्र वैरिसेला वैक्सीन के रूप में वैक्सीन रोलआउट शुरू किया।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here