देहरादून (संवाददाता): शिक्षा के लिए के लिए देश दुनिया में फेमस द दून स्कूल देहरादून के नाम एक और उपलब्धि लगी है। दून स्कूल देहरादून के एक छात्र का चयन फिजिक्स वर्ल्ड कप के लिए हुआ है। दून स्कूल के प्रवक्ता पीयूष मालवीय ने बताया कि कक्षा 9 में पढ़ने वाले छात्र आराध्य जैन ने रोमानिया के तिमिसोआरा में होने वाले 35वें अंतर्राष्ट्रीय युवा भौतिक विज्ञान टूर्नामेंट (IYPT) 2022 की 5 सदस्यीय भारतीय टीम में जगह बनाई है। इससे पहले आराध्य जैन प्रतियोगिता में शामिल हुए थे तो वह आठवें नंबर पर रहे थे। इस बार 5 सदस्य टीम में उनका चयन कर लिया गया है।

भौतिकी विश्व कप के रूप में प्रसिद्ध आईवाईपीटी (IYPT) माध्यमिक विद्यालय के छात्रों की टीमों के बीच एक वैज्ञानिक प्रतियोगिता है। टीम के सदस्य दुनिया भर के प्रकाशित वैज्ञानिक अनुसंधान और प्राप्त परिणामों को पुनः दल के रूप में खोजबीन करते हैं।

uttarakhand news
आराध्य जैन

आराध्य के अनुसार इस प्रतियोगिता से मेरा परिचय करवाने के लिए मैं अपने – विद्यालय का सदा आभारी रहूँगा, साथ ही साथ स्कूल के प्रत्येक मास्टर, मेरे वरिष्ठ छात्र और मेरे माता-पिता जिन्होंने मेरी मदद की, मेरा मार्गदर्शन किया और पूरी यात्रा में मेरा सहयोग दिया उनका भी ऋणी रहूँगा।” देखा जाय तो कहीं न कहीं यह दून स्कूल के छात्र के नाम बड़ी उपलब्धि है।

इंडिया युवा भौतिक विज्ञानी टूर्नामेंट (InYPT) चयन में चार एलिमिनेशन राउंड होते हैं, जहां जजों द्वारा समान रूप से संपूर्ण समाधान वाली क्रिप्टिक भौतिकी पर आधारित समस्याओं की मांग की जाती है जो प्रतिभागियों के कौशल स्तर को निर्धारित करता है। अथक प्रयास करना, ऑनलाइन पर उपलब्ध सीमित जानकारी एकत्र करना, प्रत्येक वर्ष अपने कौशल का परीक्षण करना तथा अंतिम दौर तक पहुँचकर अंतिम पांच छात्रों में चयनित होना, इस प्रतियोगिता की कुछ अहर्ताएं हैं। ये पाँच चयनित छात्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीस देशों के प्रतिभागियों से प्रतिस्पर्धा करते हैं।

Leave your comment

Your email address will not be published.