आज होगी दो ट्रेनों में टक्कर, एक में होंगे रेल मंत्री तो दूसरे में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन

0
189
devbhoomi

नई दिल्ली, ब्यूरो। भारतीय रेलवे आज एक नया इतिहास रचने वाला है। आज भारतीय रेलवे दो ट्रेनों की टक्कर कराने जा रहा है। एक दूसरे से भिड़ने वाली इन ट्रेनों में से एक ट्रेन में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव खुद सवार होंगे और दूसरी ट्रेन में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सहित अन्य बड़े अधिकारी सवार होंगे। आपको ये सुनकर जरूर हैरानी हो रही होगी या फिर यकीन नहीं हो रहा होगा, मगर ये बिलकुल सच है।   

YOU MAY ALSO LIKE

  

आज तेलंगाना के सिकंदराबाद में दो ट्रेनों की पूरी गति के साथ अनूठी टक्कर कराई जाएगी। दरअसल, इस टक्कर के जरिए भारतीय रेलवे देशी तकनीक ‘कवच’ का परीक्षण कर रहा है। आपको बता दें कि ‘कवच’ एक ऐसी स्वदेशी तकनीक है, जिसके इस्तेमाल से दो ट्रेनों की टक्कर को रोका जा सकता है। पूरे विश्व में यह सबसे सस्ती तकनीक है। भारतीय रेलवे द्वारा ‘जीरो ट्रेन एक्सीडेंट’ के लक्ष्य को पूरा करने के लिए इस कवच का विकास किया गया है। आपको बता दें कि यह स्वदेश में विकसित स्वचलित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली है, जिसमें कवच के जरिए एक ट्रेन को खुद रोकने के लक्ष्य से बनाया गया है। 

uttarakhand news

वहीं रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक जब डिजिटल सिस्टम को रेड सिग्नल या फिर किसी भी तरह की खराबी या कोई मैन्युअल गलती दिखाई देती है, तो इस तकनीक के मदद से संबंधित मार्ग से गुजरने वाली ट्रेन अपने आप रुक जाती है। इस तकनीक को लागू करने के बाद इसके संचालन में 50 लाख रुपये प्रति किलोमीटर का खर्च आएगा। वहीं बात करें दूसरे देशों की तो अन्य देशों की तुलना में ये खर्च बेहद कम है। आपको बता दें कि दुनिया भर में ऐसी तकनीक पर करीब दो करोड़ रुपये तक खर्च आता है।

इसी कड़ी में आज रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सनतनगर-शंकरपल्ली खंड पर इस तकनीक के परीक्षण के साक्षी बनने के लिए सिकंदराबाद आ रहें हैं। रेलवे के अनुसार रेल मंत्री और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष 4 मार्च को होने वाले परीक्षण में भाग लेने यहां पहुंच रहे हैं।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here