गर्भवतियों का डाटा और इन कार्यों में लेटलतीफी पर बिफरे ये डीएम, कई अफसरों का रोका वेतन

0
432

गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबधित अधिकारियों को लगाई फटकार

बोले, आपदा प्रबंधन कार्यों में शिथिलता किसी भी हाल में नहीं की जाएगी बर्दाश्त

पिथौरागढ़ (गौरव उपाध्याय): सीमांत जनपद पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने सभी विभागीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए मानसून सत्र की तैयारियों को लेकर पूर्व में आवंटित कार्यो की प्रगति समीक्षा की। कतिपय विभागों से अभी तक कार्ययोजना उपलब्ध न कराए जाने पर उन्होंने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबधित अधिकारियों को फटकार लगाई। जिलाधिकारी ने कहा कि मानसून सत्र निकट है। बरसात शुरू हो चुकी है। इसलिए आपदा प्रबन्धन कार्यो में शिथिलता किसी भी हाल में बर्दाश्त नही की जाएगी। तहसील स्तर से आपदा उपकरणों व सामग्री की डिमांड न मिलने, खाद्यान्न विभाग द्वारा सीमांत क्षेत्रों में राशन पहुचाने के लिए टैंडर न करने और स्वास्थ्य विभाग से गर्भवती महिलाओं का डेटा अभी तक उपलब्ध न कराने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए तहसीलदारों, जिला पूर्ति अधिकारी तथा एमओआईसी के वेतन आहरण पर रोक लगाने के साथ ही संबधित अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस जारी किया।

dm asheesh 1

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सीमांत गोदामों तक राशन पहुचाने के लिए अगले दो दिनों में कार्ययोजना उपलब्ध करें। तहसील स्तर पर सभी गांवों का सर्वे कर रंगीन मैप और निकटतम हैलीपेडों का कार्डिनेट चार दिनों के भीतर देना सुनिश्चित करें। तहसील स्तरों पर आपदा प्रबंधन को मजबूत करने पर जोर देते हुए कहा कि आपदा से निपटने के लिए जो भी उपकरण या सामग्री जरूरी है, उसकी तत्काल डिमांड उपलब्ध करें। ताकि उसको समय से खरीद कर तहसीलों को उपलब्ध किया जा सके। खासतौर पर धारचूला, मुन्स्यारी व डीडीहाट तहसीलों मे सेटेलाइट फोन, वुडकटर, ड्रैगन व आस्का लाईट, सर्च व हैड लाईट सहित सभी उपकरणों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। तहसील स्तर पर रीजनल रिलीफ सेंटर की व्यवस्था की जाए। यूजीबी से वी-सेट अधिग्रहित करें। आपदा प्रबन्ध का पूरा प्लान तैयार करते हुए मास्टर फाईल बनायी जाए। लोनिवि, पीएमजीएसवाई, बीआरओ एवं अन्य सडक से जुडे विभाग बरसात के दौरान अवरुद्ध होने वाली सड़कों को तत्काल यातायात के लिए सुचारू करने के लिए रिसोर्स मोबिलाइजेशन प्लान तैयार रखें। नदी पर संचालित ट्रालियों को रिपेयर किया जाए।

dm asheesh 2

जिलाधिकारी ने आपदा की तैयारियों को परखने के लिए माकड्रिल कराने के भी निर्देश दिए, ताकि समय रहते कमियों को दूर किया जाए। बैठक में एडीएम फिंचा राम चौहान, सभी तहसीलों से एसडीएम, विभागीय अधिकारियों सहित सडक, स्वास्थ्य, शिक्षा, खाद्यान्न, पेयजल, वन, पशुपालन आदि विभागों के अधिकारी वर्चुअल माध्यम से उपस्थित थे।