लाॅकडाउन से ज्यादा इस दौरान बढ़े देश में बेरोजगार, 3.18 युवा ‘पैदल’

0
150

बेरोजगारी के आंकड़ों पर रिसर्च करने वाली संस्था ने जारी किए आंकड़े

नई दिल्ली, ब्यूरो। पिछले साल लाॅकडाउन से ज्यादा युवा आजकल बेरोजगार हैं। देश की बेरोजगारी को लेकर रिसर्च कर रही एक संस्था के अनुसार वर्तमान में 3 करोड़ से ज्यादा युवा बेरोजगार हैं। ये बेरोजगार 29 साल से कम उम्र के हैं। यह आंकड़ा कहीं न कहीं बड़े सवाल खड़े करता है। साथ ही यह भी दर्शाता है कि लाॅकडाउन न होने पर भी इतने लोग बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं। उत्तराखंड जैसे छोटे से राज्य में भी पिछले दिनों आचार संहिता लगने से पहले हर एक बेरोजगार युवा आंदोलन की राह पर थे। वहीं, पिछले चार-पांच दिन पहले ही रेलवे और एनटीपीसी परीक्षा में गड़बड़ी के बाद उत्तर प्रदेश और बिहार में युवकों ने विरोध किया और रेलवे स्टेशन पर ट्रेन को भी आग के हवाले कर दिया।

YOU MAY ALSO LIKE

कहीं न कहीं विशेषज्ञ भी युवाओं के इस तरह से एग्रेसिव होने को बेरोजगारी दर में इजाफा होना भी बता रहे हैं। इस मामले पर रिसर्च करने वाली संस्था सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के ताजा आंकड़ों के अनुसार सितंबर-दिसंबर 2021 के दौरान देश में बेरोजगारों की कुल संख्या 3.18 करोड़ रही। यह आंकड़ा 2020 में देशभर में लगे लॉकडाउन के दौर से अधिक है। लाॅकडाउन के दौरान भारत में 2.93 करोड़ युवक बेरोजगार हो गए थे। इस संस्था की ओर से जारी डेटा का इस्तेमाल रिजर्व बैंक समेत अन्य केंद्रीय संस्थान भी करते हैं। यह चिंता का विषय है कि देश में बेरोजगारी दर घटती जा रही हैं। वहीं, सरकारी संस्थानों में या तो पदों विज्ञप्ति जारी ही नहीं होती या फिर परीक्षाओं में धांधली का आरोप लगने के बाद निरस्त हो जाती हैं।

berojggg

अधिकतर संस्थानों पर आउटसोर्स से काम चलाया रहा है। पहले की तरह हर संस्थान में कर्मचारी नहीं रहे। हर विभाग को या तो निजी हाथों में सौंपा जा रहा या फिर आउटसोर्स पर कर्मचारी तैनात किए जा रहे हैं। यही कर्मचारी अपने को स्थायी करने के लिए फिर आंदोलन करते हैं। कई बार संस्थान या विभाग ऐसे में कर्मचारी को नौकरी से हटाकर बेरोजगारी और बेरोजगारों को बढ़ाने में भी सहायता करते हैं। देश के युवाओं को हर क्षेत्र में अपनी सोच के मुताबिक आत्मनिर्भर बनने की जरूरत है। कई युवाओं ने लाॅकडाउन के बाद आत्मनिर्भरता की मिसाल भी कायम की है।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here