केदारनाथ पहुंचे मुख्य सचिव संधू ने लिया यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा

0
279
  • कपाट खुलने से पूर्व सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के दिए निर्देश
  • धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यो का भी किया निरीक्षण

रुद्रप्रयाग (नरेश भट्ट): केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से पूर्व केदारनाथ में यात्रा तैयारियों को समय पर पूर्ण कराने के लिये आज उत्तराखण्ड के मुख्य सचिव एसएस संधु केदारनाथ धाम पहुंचे। इस दौरान मुख्य सचिव ने यात्रा संबंधित अधिकारियों को समय से यात्रा व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया।

बता दें कि छह मई से केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू हो रही है और कल बाबा केदार की डोली केदारनाथ धाम पहुंच जायेगी। केदारनाथ के कपाट खुलने से पूर्व आज यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिये उत्तराखण्ड के मुख्य सचिव केदारनाथ धाम पहुंचे। मुख्य सचिव एसएस संधु ने यात्रा से जुडे़ विभागों को समय पर सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिये। इस दौरान मुख्य सचिव ने केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। मुख्य सचिव ने मंदिर सहित आस-पास के क्षेत्रों का गहनता से निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्य सचिव ने कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्देश दिए कि केदारपुरी में जो भी निर्माण कार्य किए जा रहे हैं, उन कार्यों को गुणवत्ता के साथ शीर्ष प्राथमिकता से पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

cs sandhu new cs sandhu

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि केदारनाथ में यात्रियों की सुविधाओं के दृष्टिगत सुविधाओं को विकसित करना है तथा जो कार्य किया जा रहा है, जिसमें तीर्थ पुरोहितों के लिए आवासीय भवन का निर्माण, चिकित्सालय, कंट्रोल सेंटर, संगमघाट, मंदिर समिति का प्रशासनिक भवन, यात्रियों की सुविधा के लिए रैन शैटर, आस्थापथ का निर्माण कार्य आदि जो भी निर्माण कार्य गतिमान हैं उन कार्यों को शीघ्रता से शीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित करें। इसके लिए उन्होंने श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए तथा श्रमिकों के रहने व खाने की उचित व्यवस्था करने को भी कहा। मुख्य सचिव ने मंदाकिनी व सरस्वती नदी के दोनों ओर सुरक्षा के लिए उचित व्यवस्था करने के लिए सचिव पर्यटन व जिलाधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने मुख्य सचिव को केदारपुरी में चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी से अवगत कराया। साथ ही उन्होंने यात्रा व्यवस्थाओं की भी जानकारी दी। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि कपाट खोलने को लेकर सभी तैयारियां की जा रही है। यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलें, इसके प्रयास किये गये हैं। यात्रा मार्गो पर रहने और खाने की उचित व्यवस्था कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि केदारनाथ आने वाले तीर्थयात्रियों को कोई भी समस्या नहीं होने दी जाएगी।

cs nirikshan