समान नागरिक संहिता से महिलाओं की स्थिति में होगा सुधार- सीएम धामी

0
36
CM Pushkar Singh Dhami
CM Pushkar Singh Dhami

CM Pushkar Singh Dhami

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य में समान नागरिक संहिता यानी यूसीसी का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति बनाई गई है। समान नागरिक संहिता लागू होने से राज्य में सभी धर्मों व संप्रदाय के निवासी लाभान्वित होंगे।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार यानी कल सूरजकूंड में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में राज्यों के गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर में हिस्सा लिया।

CM Pushkar Singh Dhami
CM Pushkar Singh Dhami

CM Pushkar Singh Dhami

सीएम धामी ने कहा कि कानून व्यवस्था के सुचारू संचालन और संविधान की भावना का सम्मान करते हुए समान नागरिक संहिता लागू करने पर कार्य किया जा रहा है। विशेषज्ञ समिति अभी इसकी रिपोर्ट तैयार कर रही है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि उत्तराखंड कठिन एवं दुर्गम भौगोलिक परिस्थितियों वाला राज्य है। इसकी सीमाएं चीन और नेपाल से जुड़ी हुई हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा में सामरिक रूप से उत्तराखंड का महत्वपूर्ण स्थान है। उत्तराखंड से सीमावर्ती क्षेत्रों से हो रहा पलायन चुनौतीपूर्ण है, इसे रोकने के लिए अवस्थापना सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार बालिकाओं और महिलाओं की सुरक्षा के लिए अत्यंत संवेदनशील है। सरकार इसे शीर्ष प्राथमिकता में शामिल करते हुए अपराधियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई कर रही है। उन्होंने कहा कि साल 2025 तक उत्तराखंड को नशामुक्त राज्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

ये भी पढे़ं : CM Dhami की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक, लिए गए ये अहम फैसले