खबर का असर…छात्राओं से छेड़छाड़ करने वाले दो ‘कलयुगी’ शिक्षक निलंबित

0
317

पौड़ी गढ़वाल (कुलदीप बिष्ट): पौड़ी जनपद के सुरखेत स्थित इंटर काॅलेज के दो प्रवक्ता मुख्य शिक्षा अधिकारी के आदेश के बाद निलंबित कर दिए गए हैं। इस संबंध में मुख्य शिक्षा अधिकारी पौड़ी डाॅ. आनंद भारद्वाज ने आज आदेश जारी किए हैं। इन दोनों शिक्षकों के खिलाफ आरोप है कि वह एनएसएस कैंप के दौरान रात में नौ बजे मदिरा पीकर छात्राओं के कमरे में घुस गए थे। इसके बाद छात्राओं से छेड़छाड़ करने के आरोप भी लगे थे। मामला सही पाए जाने पर आज मुख्य शिक्षा अधिकारी ने इन दोनों प्रवक्ताओं को निलंबित कर दिया है। प्रवक्ता हिन्दी सतीश चन्द्र शाह और प्रवक्ता भौतिक विज्ञान डा. रामेन्द्र भंडारी को निलंबित कर दिया गया है। इस संबंध में देवभूमि न्यूज ने प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद शिक्षा विभाग भी हरकत आया है।

nilambit

मुख्य शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी आदेश के अनुसार, ‘‘सुरखेत विद्यालय की प्रबन्ध समिति की बैठक विगत 15-03-2022 की प्रति इस कार्यालय को प्राप्त हुई हैं। जिसमें अवगत कराया गया है कि 01-03-2022 से 07-03-2022 तक एन०एस०एस० कैम्प के दौरान 04-03-2022 की रात नौ बजे विद्यालय के हिन्दी प्रवक्ता सतीश चन्द्र शाह, प०इ०का० सुरखेत पौड़ी गढ़वाल ने लड़कियों के कक्ष में मदिरा पीकर प्रवेश किया व भौतिक विज्ञान प्रवक्ता रामेन्द्र भण्डारी प०इ०का० सुरखेत पौड़ी गढ़वाल ने लड़कियों के कमरे में घुसकर लड़कियों के साथ छेड़खानी की। जो कि कर्मचारी आचरण नियमावली 2002 द्वारा प्रतिपादित नियम-4 (क) का सरासर उल्लंघन है।

अतः उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा अधिनियम 2006 के अधीन प्रख्यापित विनियम-2009 की शक्तियों का प्रयोग कर इस निलम्बन आदेश का अनुमोदन प्रदान किया जाता है। साथ ही निर्देशित जाता है कि सम्बन्धित शिक्षकों को खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय एकेश्वर, पौड़ी गढ़वाल में सम्बद्ध करते हुए जीवन निर्वाह भत्ता प्रदान किये जाने की अनुमति इस शर्त के साथ प्रदान की जाती है कि सम्बन्धित अध्यापकों से इस अशय का सपथ पत्र प्राप्त कर लें कि वे किसी अन्य सेवायोजन एवं व्यापार वृत्ति व्यवसाय में न लगे हों तथा वे निलम्बन अवधि में सम्बद्ध कार्यालय में नियमित उपस्थित रहे हों। उपरोक्तानुसार आवश्यक कार्यवाही करते हुए सूचना इस कार्यालय को भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।’’