चारधाम यात्रा 2022…रोज आ रहे 400 काॅल्स, 1 लाख से अधिक यात्री करवा चुके पंजीकरण

0
369

देहरादून, ब्यूरो। दो साल से कोरोना के कारण बाधित रही चारधाम यात्रा इस बार सुचारू रूप से संचालित होने की उम्मीद जताई जा रही है। इस उम्मीद को फलीभूत होते हुए भी पहले से देखा जा रहा है। उत्तराखंड पर्यटन विभाग को देशभर के विभिन्न राज्यों से रोज 400 से अधिक फोन काॅल्स आ रहे हैं। चारधाम यात्रा 2022 शुरू होने से पहले ही इस बार श्रद्धालुओं और तीर्थ यात्रियों की बंपर बुकिंग हो रही है। मई माह के प्रथम सप्ताह में ही चारों धामों कपाट खुल जाएंगे। अक्षय तृतीया के मौके पर तीन मई को गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुल रहे हैं। इसके अलावा छह मई को केदारनाथ और आठ मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुल रहे हैं।

chardham

कपाट खुलने में अभी काफी समय है फिर भी अभी तक उत्तराखंड पर्यटन विभाग में करीब एक लाख लोग आॅनलाइन पंजीकरण करवा चुके हैं। इस बार सबसे ज्यादा लोग केदारनाथ के लिए पंजीकरण करवा रहे हैं। खास बात यह है कि इस बार पंजीकरण करने के बाद यात्रियों को क्यूआर कोड जारी किया जा रहा है। पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर लोग रोज पंजीकरण कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, बिहार, मध्य प्रदेश आदि प्रदेशों से तीर्थयात्री टोल फ्री नंबर 1364 या 0135-2559898, 0135-2552627 और 0135-3520100 पर पंजीकरण, यात्रा मार्गों की स्थिति, मौसम की जानकारी, बुकिंग की स्थिति, ऑनलाइन बुकिंग और हेलीकाप्टर सेवा की जानकारी ले रहे हैं।

वहीं, इस संबंध में पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि चारधाम यात्रा में आने वाले यात्रियों और श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से पंजीकरण की व्यवस्था है। पंजीकरण करने वाले तीर्थयात्रियों का डाटा संबंधित जिलों के डीएम व एसएसपी के साथ साझा किया जा रहा है। इससे स्थानीय प्रशासन को इस बात की जानकारी रहेगी कि किस दिन कितने तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं। ताकि स्थानीय स्तर पर व्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी और तीर्थयात्री भी बिना किसी परेशानी के मंदिरों में दर्शन सकें।