CHAKRATA NEW TOWNSHIP: 40 गांवों को शामिल करके चकराता में टाउनशिप को लेकर सहमति, ये होगा लाभ

0
263
CHAKRATA NEW TOWNSHIP

CHAKRATA NEW TOWNSHIP:मुख्यमंत्री धामी ने अपने किए हुए वादे को पूरा करते हुए देहारादून के चकराता क्षेत्र को एक न्यू टाउनशिप CHAKRATA NEW TOWNSHIP की सौगात दी है| इस परियोजना के लिए मास्टर प्लान तैयार करने के लिए 20 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इसके बाद एमडीडीए अधिकारियों की टीम ने यहां जमीनी निरीक्षण किया।6 नवंबर 1997 को पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष  रामशरण नौटियाल ने नवीन चकराता की आधारशिला रखी। 26 नवंबर 2021 को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा अपने पूर्व कार्यकाल की बंदोबस्त के दौरान मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित बैठक में नवीन चकराता नगर को अपने स्वयं के प्रयास से टाउनशिप बनाने की घोषणा की थी|.

इस मास्टर प्लान का मास्टर प्लान तैयार करने के लिए 20 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इसके बाद एमडीडीए के अधिकारियों की टीम ने यहां जमीनी निरीक्षण किया। स्थल चयन का निरीक्षण करने के बाद उसे बस्ती बनाने के लिए उपयुक्त माना जाता है। इसके बाद कवायद जारी रही। प्रासंगिक क्रोएशियाई संसद और विभागों की सहमति भी प्राप्त कर ली गई है|

CHAKRATA NEW TOWNSHIP

CHAKRATA NEW TOWNSHIP:ये सब इलाके आएंगे टाउनशिप में

इस परियोजना में चकराता के आस पास के 40 गांवों को विलय करने की योजना पर काम किया जा रहा है| इन गांवों में पुरोड़ी, रामताल गार्डन, बिरमोऊ कांडी, सजियाना, माख्टी पोखरी, चौरानी डांडा, बैराटखाई, शिखाई डांडा, चौरी डांडा, पांचोई डांडा, वायधार, गांगरौ डांडा, ग्यावा डांडा, चिटाड़ा डांडा, श्यामधार, झुल्का डांडा, नागथात, टिकरथात, बानीथात, ड्यूंडीलानी, देशगाड़, पिपाया, मटियाणा, जखोड़, सणिया आदि क्षेत्र टाउनशिप के अधिकार क्षेत्र में आएंगे। इनमें कालसी तहसील के 32 और चकराता के 8 गांव CHAKRATA NEW TOWNSHIP का हिस्सा बनेंगे।

ये भी पढ़ें……

DEHRADUN BUS ACCIDENT: 42 लोगों के साथ बस यहाँ गिरी खाई में, ऐसे करके निकाला गया बाहर

 

CHAKRATA NEW TOWNSHIP से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा

इस फैसले को लेकर स्थानीय लोगों ने अच्छी और बुरी दोनों ही किस्म की  प्रतिक्रिया दी है| पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष रामशरन नौतियाल ने कहा है कि CHAKRATA NEW TOWNSHIP बनने से क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। चकराता छावनी क्षेत्र में पाबंदियों के चलते फिलहाल होटलों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की संख्या सीमित और वो और  बढ़ेगी।  पर्यटन को बढ़ावा मिलने से रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।जौनसार बावर को आदिवासी क्षेत्र का दर्जा मिलने के बाद जौनसार बावर को यह दूसरी बड़ी सौगात है। इसके लिए आदिवासी क्षेत्र धामी सरकार का सदा कर्जदार रहेगा। टाउनशिप बसने से आदिवासी अंचल विकास के नए आयाम को छुएगा।