Home ये भी जानिए Burundi एक खतरनाक देश: औरतों के साथ यहां होता है ऐसा काम

Burundi एक खतरनाक देश: औरतों के साथ यहां होता है ऐसा काम

0

Burundi एक खतरनाक देश क्यों है?  

दुनिया का एक ऐसा देश जहां रेप, मार पिटाई, लूट पाट एक बेहद आम बात है। यहां लड़कियां जब जवान होने लगती हैं तो उन्हें ये डर सताने लगता है कि कहीं उन्हें कोई उठाकर न ले जाए। यहां के लोग अपनी ज़िंदगी को बेहतर बनाने के लिए पैसे नही कमाते बल्कि जीवित रहने के लिए पैसे कमाते हैं और यहां के लोगों के साथ इतना बुरा होता है कि जो लोग बाहर जाकर काम करते हैं उनसे भी 15 से 16 घंटों तक काम कराया जाता है और इसके बदले में इन्हें पैसे भी इतने नही दिए जाते। अब आप सोच सकते हैं कि इस देश की क्या हालत होगी।

Burundi एक खतरनाक देश होने के साथ साथ सबसे नाखुश देश क्यों है?  

इस नाखुश देश का नाम है बुरुंडी (Burundi) जो पूर्वी अफ्रीका के ग्रेट लेक क्षेत्र में स्थित है। ये एक लैंडलॉक देश है जिसकी सीमाएं कई देशों से लगी हुई है। इसकी सीमाएं उत्तर की ओर से रवांडा, पश्चिम की ओर से कांगो और दक्षिण और पूर्व की ओर से तंजानिया से लगीं हुई हैं।

Burundi एक खतरनाक देश में लोग कैसे बिताते हैं अपना जीवन?

burundi,burundi country,worlds poorest country burundi,burundi poorest country,poorest country burundi,poorest country,#why burundi is poorest country,burundi news,burundi facts,#burundi,country,#indian in burundi,burundi music,#burundi capital,burundi country profile,burundi country in hindi,poorest country in the world,#is burundi safe,burundi the poorest country,why burundi is poorest country

बुरुंडी (Burundi) एक बेहद गरीब देश है जहां लोगों को उनकी महनत का पैसा इतना कम मिलता है कि वो एक वक्त का खाना भी ठीक से नही खा पाते हैं। बुरूंडी (Burundi) के लोग अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए नही कमाते बल्कि जीवित रहने के लिए कमाते हैं। यहां के लोग हद से ज्यादा नशा करते हैं। नशा करने के पीछे का कारण ये भी माना जाता है कि बेहद गरीब देश होने के कारण यहां के लोगों के पास खाने तक के पैसे नही होते और इसी कारण ये सस्ता नशा करते हैं और कई दिनों तक नशे में ही डूबे रहतें हैं ताकी इन्हें भूख ही न लगे।

Burundi में हर जगह दिखाई देगी सिर्फ गंदगी

इसके बाद Burundi एक खतरनाक देश होने के साथ साथ इतना गंदा है कि यहां आप सड़कों पर ठीक से चल भी नही पाएंगे। यहां के लोग अपने घरों के आसपास तो दूर की बात है अपने घरों के आगे तक कभी साफ नही करते हैं। जिसके कारण ये गंदगी दिन ब दिन बढ़ती जाती है। अगर बात करें उन देशों की जहां हद से ज्यादा गंदगी रहती है तो बुरूंडी का नाम काफी ऊपर आता है।

Burundi एक खतरनाक देश में महिलाएं क्यों हर वक्त डर के माहौल में जीती हैं?

वहीं इस देश में इतना ज्यादा क्राइम है कि यहां कब लड़ाई हो जाए किसी को मालूम नही। बुरूंडी (Burundi) इतना खतरनाक देश है कि यहां कि महिलाओं को कोई भी कभी भी उठा कर ले जा सकता है। जो महिला दिखने में जितनी ज्यादा सुंदर होगी उसे किडनैप किए जाने का उतना ज्यादा डर होगा। इसी कराण कई महिलाएं तो जवान होते ही डर के कारण घरों से कम ही बाहर निकलती हैं और ये भी एक वजह है कि यहां के लोग अनपड़ होते हैं। क्योंकि न ही उनके पास पैसा होता है और जो लोग कुछ करना भी चाहते हैं उन्हें भी इस देश में फैली गुंडागर्दी कुछ करने नही देती है।

यही कारण है कि बुरूंडी (Burundi) में कोई भी टूरिस्ट नही आता है। और ऐसा भी नही है कि इस देश को अन्य देशों द्वारा कभी कोई मदद नही दी गई। कई देशों के NGOs और Trusts यहां आए और इन लोगों के लिए काम करना शुरू किया मगर कुछ समय तक काम करने के बाद उन्हें भी इस देश के कुछ बुरे लोगों ने बाहर का रस्ता दिखा दिया।

ये भी जानिए: Nasa Moon Missions: 2 मिनट की कॉल में दफन चांद पर न जाने का राज़

Burundi  में मर्द अपनी औरते को ढ़केलते हैं देह व्यापार में

देश में गरीबी होने के कारण यहां के मर्द अपनी औरतों को गलत कामों में भी ढ़केल देते हैं। यहां तक की कई महीलाओं को तो अन्य देशों में भी बेच दिया जाता है। वहीं पत्रकरों के लिए तो Burundi एक खतरनाक देश साबित हुआ है। यहां के कई लोग पत्रकारों से इतना चिढ़ते हैं ये कि पता लगने पर की सामने वाला इंसान पत्रकार है वो उसे उसी समय मौत के घाट उतार देते हैं। इसी कारण किसी भी देश से यहां पत्रकार जाने से कतराते हैं।

Burundi एक खतरनाक देश होने के साथ साथ बीमारियों का अड्डा भी है

बुरुंडी (Burundi) में गरीबी और गंदगी के कारण यहां कई बीमारियां भी फैलती जा रही है। यहां के लोग सबसे ज्यादा तो HIV Aids से ग्रसित हैं और इनमें से अधिकतर लोगों को तो ये मालूम भी नही है कि Aids फैलता कैसे है।

Burundi ने पहली बार में ही जीता था Olympics में Gold Medal

वहीं दूसरी ओर सबसे गरीब देश होने के बावजूद भी इस देश ने जब पहली बार Olympics में भाग लिया तो पहली बार में ही इन्होंने Gold medal हांसिल कर लिया। 1996 के Olympics की 5000 मीटर की race में बुरुंडी (Burundi) के Venuste Niyon Gabo ने Gold medal हांसिल कर बुरुंडी (Burundi एक खतरनाक देश) का नाम रोशन कर दिखाया। मगर इसके बाद फिर कभी बुरूंदी (Burundi) दौबारा Olympics में नही जीत पाया।

Burundi एक खतरनाक देश बनने के पीछे कहीं उसकी सरकार का हाथ तो नही?

Burundi एक खतरनाक देश का यूं इस तरह पिछड़ना कहीं न कहीं यहां की सरकार पर भी कई सवाल खड़े करता है। यहां की पॉलिटिकल पार्टियां आपस में ही कई बार भिड़ चुकी हैं और साथ ही ये पार्टियां यहां के लोगों को भी एक दूसरे से लड़ाते हैं और इसी कारण यहां हर वक्त जंग का माहौल बना रहता है। यहां के लोग हर वक्त यहां की सरकार के खिलाफ जंग छेड़े रहते हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये देश कितना नाखुश देश होगा।

Exit mobile version