बिना अंतरिक्ष यात्रियों के लौटा बोइंग स्टारलाइनर, सुनीता विलियम्स को इतने समय और रहना पड़ेगा अंतरिक्ष में

BOEING STARLINER SPACECRAFT

BOEING STARLINER SPACECRAFT: बीते 6 सितंबर को बोइंग का स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से पृथ्वी पर लौटा लेकिन इसमें अंतरिक्ष यात्री सुनिता विलियम्स और बुच विल्मोर नहीं थे। स्टारलाइनर ने आईएसएस से रवाना होने के लगभग छह घंटे बाद न्यू मेक्सिको के रेगिस्तान में व्हाइट सैंड्स मिसाइल रेंज पर सुरक्षित लैंडिंग की। बता दें कि स्टारलाइनर ने लंबे इंतजार के बाद जून में अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी थी। स्पेसक्राफ्ट के थ्रस्टर में समस्या आने और हीलियम लीक होने के कारण यह अंतरिक्ष यात्रियों को धरती पर वापस नहीं ला सका।

 

BOEING STARLINER SPACECRAFT
BOEING STARLINER SPACECRAFT

BOEING STARLINER SPACECRAFT: अगले साल फरवरी तक अंतरिक्ष में रहेंगे यात्री 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार अब विल्मोर और विलियम्स अगले साल तक आईएसएस पर ही रहेंगे।स्टारलाइनर के अंतरिक्ष स्टेशन से रवाना होने के बाद, सुनीता विलियम्स ने रेडियो संदेश में कहा, “वह अपने घर जा रहा है।” बता दें कि विलियम्स और विल्मोर को जून में स्टारलाइनर की अंतरिक्ष उड़ान के एक सप्ताह बाद पृथ्वी पर लौटना था, लेकिन यान की तकनीकी समस्याओं के कारण दोनों अंतरिक्ष में ही फंस गए।

ये भी पढिए-

RUTURAJ GAIKWAD
RUTURAJ GAIKWAD

ऋतुराज गायकवाड़ को मिला दिग्गजों वाला सम्मान, फैन ने ऐसे लुटाया प्यार!

वर्तमान में, अनुभवी अंतरिक्ष यात्री और नौसेना के सेवानिवृत्त कैप्टन विल्मोर और विलियम्स अंतरिक्ष में मरम्मत-रखरखाव कार्य और प्रयोगों में व्यस्त हैं। वे अब अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद सात अन्य यात्रियों के साथ काम कर रहे हैं। नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम के प्रबंधक स्टीव स्टिच ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि अंतरिक्ष दल का ध्यान स्टारलाइनर की वापसी पर केंद्रित रहा, और उन्हें बोइंग की अगली परियोजना के बारे में सोचने का समय नहीं मिला।

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज