Home धार्मिक कथाएं शिवलिंग, जिसे स्पर्श करने हजारों की संख्या में आते हैं यहां सांप

शिवलिंग, जिसे स्पर्श करने हजारों की संख्या में आते हैं यहां सांप

0
Bodheshwar Mahadev Mandir

Bodheshwar Mahadev Mandir: इस शिवलिंग के स्पर्श मात्र भर से ही छू मंतर हो जाती है लंबी से लंबी बीमारी

Bodheshwar Mahadev Mandir: एक ऐसा मंदिर जहां हजारों की संख्या में सांप आते हैं, शिवलिंग को स्पर्श करते हैं और फिर बिना किसी को नुकसान पहुंचाए वापिस जंगल की ओर चले जाते हैं। इस मंदिर (Bodheshwar Mahadev Mandir) में मौजूद शिवलिंग के बारे में कहा जाता है कि इस शिवलिंग को अगर कोई भी बीमार व्यक्ति छूं ले तो उसकी लंबी से लंबी बीमारी तक छू मंतर हो जाती है।

ये अनोखा मंदिर (Bodheshwar Mahadev Mandir) उत्तरप्रदेश के उन्नाव जिले के बांगरमऊ में स्थित है जिसे बोधेश्वर महादेव मंदिर (Bodheshwar Mahadev Mandir) के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर में मौजूद पंचमुखी शिवलिंग के दर्शन करने लोग दूर दूर से आते हैं और इस शिवलिंग के स्पर्श मात्र भर से ही इन लोगों की लंबी से लंबी बीमारियां तक छू मंतर हो जाती है।

इस मंदिर (Bodheshwar Mahadev Mandir) के यहां स्थापित होने के पीछे एक कहानी है। इस कहानी के मुताबिक एक बार भगवान शिव नेवल के एक राजा के सपने में आए। इस सपने में शिव जी ने राजा से एक जगह पर पंचमुखी शिवलिंग, नंदी और नवग्रह स्थापित करने को कहा।

ये भी पढ़ें:
Ring Bells in Hindu Temples
क्यों मंदिर में प्रवेश करने से पहले बजाई जाती है घंटियां?

शिव जी द्वारा स्वप्न में दिए गए आदेश को पूरा करने के लिए राजा द्वारा कार्य शुरु कराया गया। इसके बाद जब राजा पंचमुखी शिवलिंग, नंदी और नवग्रह को अपने रथ पर रखकर नगर में प्रवेश कर रहा था तो उसी वक्त रथ का एक पहिया जमीन पर धंसने लगा।

कई लोगों द्वारा कई प्रयास किए गए लेकिन रथ के उस पहिये को जमीन से बाहर निकालना संभव नहीं हो पा रहा था, जिसके बाद रथ से पंचमुखी शिवलिंग, नंदी और नवग्रह को नीचे उतारा गया और उसी स्थान पर इन्हें स्थापित कर दिया गया। इसके बाद राजा द्वारा इसी स्थान पर एक भव्य मंदिर (Bodheshwar Mahadev Mandir) का निर्माण कराया गया और क्योंकि यहां शिव जी द्वारा बोध कराया गया था इसलिए इस मंदिर का नाम ‘बोधेश्वर महादेव मंदिर’ (Bodheshwar Mahadev Mandir) पड़ गया।

माना जाता है कि इस मंदिर (Bodheshwar Mahadev Mandir) का निर्माण 15वीं शताब्दी में कराया गया था जिसकी दीवारों पर उस समय की बेदह खूबसूरत कलाकृति बनी हुईं हैं। साथ ही इस मंदिर में स्थापित शिवलिंग भी करीबन 400 साल पुराना है जिसका पत्थर आज की तारीख में विलुप्त हो चुका है। 

इस मंदिर (Bodheshwar Mahadev Mandir) के बारे में एक और बहुत ही खास बात है, स्थानीय लोगों की मानें तो इस मंदिर में आधी रात में हजारों की संख्या में सांप आते हैं और शिवलिंग को स्पर्श कर चुप चाप बिना किसी को नुकसान पहुंचाएं वहां से जंगल की ओर चले जाते हैं।

ये भी पढ़ें:
सोमवार नहीं बल्कि बुधवार को चढ़ाया जाता है यहां शिवलिंग पर जल, वजह है खास

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

Exit mobile version