बिना रजिस्ट्रेशन चारधाम पहुंच रहे यात्रियों को लौटाया जा रहा बैरंग

0
236

पुलिस प्रशासन रुद्रप्रयाग जवाड़ी बाईपास में कर रही यात्रियों के रजिस्ट्रेशन की जांच

बिना रजिस्ट्रेशन के पहुंच रहे यात्रियों को झेलनी पड़ रही हैं दिक्कतें
भूख और प्यास से परेशान तीर्थयात्री प्रदेश सरकार पर लगा रहे आरोप

रुद्रप्रयाग (नरेश भट्ट): केदारनाथ धाम की यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों का हूजूम उमड़ रहा है। प्रदेश सरकार ने अब एक दिन में केदारनाथ जाने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या 13 हजार कर दी है और जो यात्री केदारनाथ जा रहे हैं, उन्हे आवश्यक रूप से रजिस्टे्रशन कराना होगा। बिना रजिस्ट्रेशन के पहुंच रहे यात्रियों को वापस भेजा जा रहा है। इस बाबत यात्रियों के रजिस्टे्रशन की बद्रीनाथ एवं केदारनाथ हाईवे पर जगह-जगह जांच की जा रही है। अभी तक बिना रजिस्ट्रेशन के पहुंचे डेढ़ हजार के करीब यात्रियों को वापस भेजा जा चुका है।

nh badri kedar chardham yatra roots vapas bhej rahe yatri

केदारनाथ यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि जारी है। एक दिन में बीस हजार से अधिक तीर्थ यात्री केदारनाथ धाम के दर्शनों के लिये पहुंच रहे हैं। यात्रा के शुरूआती चरण में तीर्थयात्री बिना रजिस्ट्रेशन कराये ही बाबा के दर्शन कर रहे थे, लेकिन यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुये सरकार ने अब रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में कई यात्री ऐसे भी हैं, जो बिना रजिस्ट्रेशन के ही पहुंच रहे हैं और ऐसे यात्रियों को पुलिस द्वारा रास्ते में ही रोका जा रहा है और वापस भेजा जा रहा है। रजिस्ट्रेशन वाले यात्रियांे को ही केदारनाथ भेजने की अनुमति दी जा रही है। वापस भेजे जाने पर यात्री बेहद परेशान हो रहे हैं। यात्रियों का कहना है कि वह कई किमी सफर करके आ रहे हैं, लेकिन रजिस्टे्रशन न होने के कारण उन्हें वापस भेजा जा रहा है। साथ ही यात्री प्रदेश सरकार पर भी तमाम तरह के आरोप लगा रहे हैं। उनका कहना है जिस स्थान पर उन्हें रोका जा रहा है, वहां पर खाने -पीने की व्यवस्था प्रशासन को करवानी चाहिए। साथ ही रजिस्ट्रेशन काउंटर भी खोला जाना चाहिए। जिससे तीर्थयात्रियों को वापस नहीं जाना पड़ेगा।

रजिस्ट्रेशन चेक करने का जिम्मा पुलिस जोर-शोर से संभाले हुये है। रुद्रप्रयाग में जवाड़ी बाईपास और केदारनाथ हाईवे पर काकड़ागाड़ में यात्रियों के रजिस्ट्रेशन की जांच की जा रही है। केदारनाथ जाने वाले हरेक छोटे-बड़े वाहन की जांच की जा रही है, जिस भी वाहन या यात्री का रजिस्ट्रेशन नहीं है, उसे वापस भेजा जा रहा है। पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने कहा कि केदारनाथ धाम में भारी संख्या में तीर्थयात्री के आने से यात्रा मार्ग पर अव्यवस्थाएं फैल रही हैं। ऐसे में प्रशासन से निर्णय लिया है कि जो व्यक्ति रजिस्ट्रर्ड हैं, उन्हीं को केदारनाथ भेजा जाए और जो व्यक्ति बिना रजिस्ट्रेशन के पहुंच रहे हैं, उन्हें वापस भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी तक डेढ़ हजार तीर्थयात्रियों को वापस भेजा गया है।