बारिश को लेकर प्रदेश के 7 जिलों में 24 घंटों के लिए यलो अलर्ट जारी 

0
187

देहरादून ब्यूरो- मौसम विभाग ने आज सोमवार को एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने प्रदेश के सात जिलों में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। इन सात जिलों में देहरादून, टिहरी, पौड़ी,  हरिद्वार, चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना जताई है।

देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया है कि अगले 24 घंटों में देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिलों भारी बारिश के आसार हैं। भारी बारिश के को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश के साथ कहीं- कहीं भारी से बहुत भारी बारिश और तेज गर्जना की भी संभावना जताई है। इस समय पर मौसम विभाग ने चारधाम यात्रा कर रहे श्रद्धालुओं को सचेत होकर यात्रा करने की बात कही है। इसके अलावा प्रदेश के आपदा प्रबंधन विभाग को भी अलर्ट रहने को कहा गया है।

देखा जाये तो उत्तराखंड में जुलाई माह में मानसून ने अपनी रफ्तार पकड़ी है। जुलाई समाप्त होते ही झमाझम बारिश का दौर भी शुरू हो गया है। जहां जुलाई के शुरूआती 15 दिनों में लग रहा था कि इस बार मानसून में औसत से कम बारिश रहेगी, लेकिन जुलाई के अंतिम 15 दिनों में अधिकतर स्थानों में औसत के लगभग बारिश हुई है। उत्तराखंड में जुलाई माह में 403 मिली के लगभग बारिश होती है। लेकिन इस जुलाई के महिने 390 मिली ही बारिश हुई है। पिछले वर्षों की तुलना करें तो जुलाई माह में 40 प्रतिशत कम बारिश हुई। इसमें सबसे ज्यादा बारिश बागेश्वर जिले में हुई और सबसे कम बारिश चम्पावत जिले में दर्ज की गई है।