उत्तराखंड में बर्फबारी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, चारोधाम बर्फ की सफेद चादर से ढके

0
181

देहरादून (संवाददाता- अमित रतूड़ी): उत्तराखंड में मौसम इन दिनों कहर बरपा रहा है। राज्य में ठंड हाड़ कंपाने वाली हो रही है। ऊंचाई वाले इलाकों में जारी भारी बर्फबारी के कारण

YOU MAY ALSO LIKE

पहाड़ बर्फ की सफेद चादर से ढके हैं। चारों तरफ पहाड़ों पर बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है। जबकि मैदानी इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। तराई में बारिश के कारण फसलों को नुकसान पहुंचा है। वहीं भारी बर्फबारी के कारण पहाड़ों में कई रास्ते बाधित चल रहे हैं और कई क्षेत्रों में लोग भी फंसे हैं। जिसके बाद देर रात तक फंसे लोगों को एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। बता दें कि नैनीताल, चमोली, सोनप्रयाग, अल्मोड़ा, बड़कोट में लोगों के फंसने की खबर सामने आई जिसके बाद सभी को एसडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। वहीं मौसम विभाग की माने तो अभी भी राज्यवासियों को खराब मौसम से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को दून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, टिहरी, चंपावत और यूएस नगर में बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि कुमाऊं मंडल के कुछ जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड में बर्फबारी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, चारोधाम बर्फ की सफेद चादर से ढके

मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट के बाद शासन प्रशासन सतर्क है। कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने जनता से अपील की है कि वह जरूरी आवश्यक सामग्री को घर पर ही रखें, साथ ही जरूरत पड़ने पर हेल्पलाईन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं। वहीं भारी बर्फबारी के कारण चारो धाम इस वक्त बर्फ की सफेद चादर से ठके हैं। जबकि राज्य की 62 से अधिक सड़कें बंद हैं जिन्हें खोलने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं भारी बर्फबारी से जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है एक ओर जहां लोग जरूरी कामकाज नहीं कर पा रहे हैं तो दूसरी ओर अल्मोड़ा में शुक्रवार को स्कूलों में टीकाकरण अभियान बंद रखा गया है। जिसके चलते स्कूलों में किशोरों को टीका नहीं लग सकेगा। बारिश और बर्फबारी को देखते हुए स्कूलों को भी बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं।

कुल मिलाकर राज्य में भारी बर्फबारी के कारण एक ओर जहां पर्यटन को बढ़ावा मिला है तो दूसरी ओर बर्फबारी ने लोगों की मुश्किलों को और बढ़ा दिया है। प्रदेशभर में इस वक्त 50 से अधिक रास्ते बंद पड़े हैं जिन्हें खोलने का कार्य जारी है। ऐसे में आप सभी शासन प्रशासन का सहयोग करते हुए जितना संभव हो घरों से बाहर न निकलें।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here