Home धार्मिक कथाएं मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो सकते...

मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो सकते हैं कंगाल

0
Bajrang Bali Hanuman

Bajrang Bali Hanuman: मंगलवार के दिन ध्यान में रखें ये बात

Bajrang Bali Hanuman: हनुमान जी को संकटमोचन कहा जाता है, वो इसलिए क्योंकि बजरंगबली (Bajrang Bali Hanuman) अपने भक्तों को सभी कष्टों से दूर रखते हैं, लेकिन ये भक्त भगवान हनुमान जी (Bajrang Bali Hanuman) के सच्चे भक्त होने चाहिए, यानी की अगर कोई बजरंगबली (Bajrang Bali Hanuman) को अपना गुरु मान रहा है तो उसे पूरी निष्ठा के साथ सात्विकता का पालन करना चाहिए।

वहीं धर्म शास्त्रों में मंगलवार का दिन बजरंगबली (Bajrang Bali Hanuman) का दिन माना जाता है, वो इसलिए क्योंकि मंगलवार के दिन ही हनुमान जी का जन्म हुआ था। इस दिन बजरंगबली जी (Bajrang Bali Hanuman) की पूजा पूरी निष्ठा के साथ करने से भगवान श्री हनुमान प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं, लेकिन इसके साथ ही बजरंगबली (Bajrang Bali Hanuman) के भक्तों को पूरी निष्ठा से सात्विकता का पालन करना होता है और साथ ही मंगलवार के दिन कुछ कार्यों का त्याग करना होता है।

ज्योतिष शास्त्रों की मानें तो हमें अपने जीवन में मंगलवार के दिन कुछ काम नहीं करने चाहिए, अगर हम मंगलवार के दिन इन वर्जित कार्यों को करते हैं तो इससे आर्धिक परेशानियों के साथ साथ जीवन में भी कई अन्य परेशानियां आती हैं।

ये भी पढ़ें:
Kamrunag Lake
रहस्यों से भरी झील जहां दबा है अरबों- खरबों का खजाना

सबसे पहला काम जो आपको मंगलवार के दिन नहीं करना चाहिए वो है मांसाहारी भोजन का सेवन, आपको इस दिन सात्विक भोजन ही करना चाहिए और जो व्यक्ति मंगलवार के दिन व्रत रखता है उन्हें नमक नहीं खाना चाहिए। यदी कोई व्यक्ति मंगलवार के दिन मांस या फिर मदिरा का सेवन करता है तो उस पर मंगल दोष लगता है जिससे उसके जीवन में नेगेटिविटी और उग्रता आती है।

इसके बाद जो बात आपको ध्यान में रखनी चाहिए वो है कि मंगलवार के दिन आपको पैसों का लेन देन नहीं करना चाहिए। इस दिन न ही आपको किसी से उधार लेना चाहिए और न ही देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन लिया हुआ पैसा और दिया हुआ पैसा मिलना मुश्किल होता है।

ये भी पढ़ें:
अग्नी के जलने के पीछे कोई वरदान नहीं बल्की है ये श्राप

वहीं मंगलवार के दिन भूलकर भी कोई धारदार चीज़ नहीं खरीदनी चाहिए जैसे की चाकू, नेलकटर, कैंची आदी। यदी आप मंगलवार के दिन कोई भी धारदार चीज़ खरीदते हैं या फिर किसी को देते हैं तो ऐसे में आपके परिवार में कलह उत्पन्न हो सकता है। इसके साथ ही मंगलवार के दिन कोई भी श्रृंगार का सामान न खरीदें। ऐसा माना जाता है कि यदि कोई मंगलवार के दिन श्रृंगार का सामान खरीदता है तो उनके वैवाहिक जीवन में समस्याएं आ सकती हैं।

इसके बाद मंगलवार के दिन बाल, दाढ़ी और नाखून भी नहीं काटने चाहिए, ऐसा माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति मंगलवार के दिन इस प्रकार के काम करता है तो उसे धन की हानी तो होती ही है साथ ही बुद्धि की हानी भी होती है।

इसके साथ ही मंगलवार को अपने कपड़ों का भी खास ध्यान रखें, इस दिन भूलकर भी काले कपड़े न पहने और न ही खरीदें, ऐसी मान्यता है कि यदी मंगलवार के दिन कोई व्यक्ति काले कपड़े पहनता है तो उससे उनके जीवन में शनि का प्रभाव बढ़ता है क्योंकि काले कपड़ों का संबंध शनि देव से होता है।  

तो अगर आप भी चाहते हैं कि बजरंगबली जी (Bajrang Bali Hanuman) की कृपा आप पर हमेशा बनी रहे तो सबसे पहले तो सात्विकता का पालन पूर्ण रूप से करें और दूसरा भूलकर भी मंगलवार के दिन ये कार्य न करें।  

ये भी पढ़ें:
इस मंदिर में विदेशी भक्तों के लिए शुरु की गई पोस्ट ऑफिस की सुविधा

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

Exit mobile version