AR Rahman Birthday: कैसे दिलीप कुमार बने एआर रहमान?

0
233

दिल्ली ब्यूरो। संगीत की दुनिया में राज करने वाले एआर रहमान ने आज अपने जीवन के 55 साल पूरे कर लिए हैं। एआर रहमान का जन्म 6 जनवरी 1967 को चेन्नई में हुआ था। हिंदू परिवार में जन्में एआर रहमान की बहन की वर्ष 1984 में काफी तबीयत खराब हुई। इस दौरान रहमान के परिवार की मुलाकात एक कादरी से हुई। बहन के ठीक होने के बाद इनका इस धर्म से जुड़ाव इतना बढ़ा कि वर्ष 1989 में उनके पूरे परिवार ने इस्लाम धर्म अपना लिया और दिलीप कुमार से बदलकर उनका नाम रख दिया गया एआर रहमान।

एआर रहमान ने न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में भी अपने काम से भारत का परचम लहराया है। रहमान जब मात्र 9 साल के थे उस समय उनके पिता जी का निधन हो गया था, जिसके बाद परिवार की जिम्मेदारियां उनके कंधे पर आ गईं। मगर हार न मानते हुए रहमान ने भी कड़ी मेहनत की और अपनी सफलता की कहानी खुद अपने हाथों लिख डाली। वर्ष 1995 में एआर रहमान की शादी सायरा बानो से हुई जिनसे उनके तीन बच्चे हैं- खदीजा, रहीम और अमन। बता दें कि हाल ही में रहमान की बेटी खदीजा की सगाई हुई है।

ए आर रहमान ने अपने अब तक के करियर में कई भाषाओं में गाने बनाए हैं। उनका ऑस्कर से लेकर ग्रैमी अवार्ड तक का सफर बहुत रोमांचक रहा है। देवभूमी न्यूज़ की ओर से संगीत के लीजेंड एआर रहमान को जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाएं।

https://devbhoominews.com Follow us on Facebook at https://www.facebook.com/devbhoominew…. Don’t forget to subscribe to our channel https://www.youtube.com/devbhoominews