Home धार्मिक कथाएं इस मंदिर की रखवाली करता है ये शाकाहारी मगरमच्छ

इस मंदिर की रखवाली करता है ये शाकाहारी मगरमच्छ

0

Ananthapadmanabha Lake Temple: भोजन में खाता है मंदिर में चढ़ाया गया प्रसाद

Ananthapadmanabha Lake Temple: भारत में कई ऐसे मंदिर मौजूद है जो कई रहस्यों से भरे हुए हैं। इन्हीं रहस्यमयी मंदिरों की श्रेणी में एक मंदिर (Ananthapadmanabha Lake Temple) ऐसा भी है जिसे रहस्यमयी नहीं बल्की ईश्वर की लीला कहा जा सकता है। ये अद्भुत मंदिर एक झील के ऊपर स्थित है और इसकी रखवाली केलव एक मगरमच्छ करता है और सबसे हैरान कर देने वाली बात तो ये है कि ये मगरमच्छ एक शाकाहारी मगरमच्छ है।

यह अनोखा मंदिर केरल के कासरगोड में स्थित है जिसे अनंतपुर मंदिर (Ananthapadmanabha Lake Temple) के नाम से जाना जाता है। केरल का ये एकमात्र ऐसा मंदिर है जो झील के ऊपर स्थित है। वहीं इस झील में एक मगरमच्छ मौजूद था जो इस मंदिर (Ananthapadmanabha Lake Temple) की रखवाली किया करता था।

दुर्भाग्यवश इस मगरमच्छ ने इसी साल 10 अक्टूबर को अपने प्राण त्याग दिए, लेकिन अपने करीबन 150 साल के जीवन में इस मगरमच्छ ने इस मंदिर की पूर्ण रूप से रक्षा की और किसी भी व्यक्ति को कोई हानी नहीं पहुंचाई।

ये मगरमच्छ एक शाकाहारी मगरमच्छ था जो केवल मंदिर (Ananthapadmanabha Lake Temple) में चढ़ाया गया प्रसाद ही ग्रहण किया करता था।

ये भी पढ़ें:
joshimath landslides update
जोशीमठ में भयानक तबाही- अब मंदिरों के शिवलिंग में भी आ रही दरारें

इस मगरमच्छ का नाम बबिआ था जिसे देखना शुभ माना जाता था। स्थानीय लोग इस मगरमच्छ को भगवान विष्णु का दूत मानते हैं। लोगों की ऐसी मान्यता है कि जब झील में मौजूद एक मगरमच्छ मर जाता है तो उसकी जगह दूसरा मगरमच्छ अपने आप ही इस झील में आ जाता है।

ये मगरमच्छ झील में मौजूद किसी भी जीव को कोई हानी नहीं पहुंचाता था, यहां तक की जो भक्त इस झील में स्नान करने जाता था उन्हें भी इस मगरमच्छ ने आजतक कोई नुकसान नहीं पहुंचाया। इसके साथ ही अगर मंदिर प्रांगण में या फिर आसपास कुछ भी गलत होने वाला होता था तो भी ये मगरमच्छ इस बारे में सबको किसी तरीके से बता दिया करता था।

मंदिर (Ananthapadmanabha Lake Temple) प्रशासन की मानें तो वो इस मगरमच्छ को दिन के पूजा के चावल और गुड का बना प्रसाद देते थे और ये मगरमच्छ केवल यही प्रसाद खाता था। इस मगरमच्छ को मंदिर (Ananthapadmanabha Lake Temple) में चढ़ाया गया प्रसाद ही खिलाया जाता था और वो भी मंदिर के प्रबंधन के लोगों द्वारा ही।

मंदिर (Ananthapadmanabha Lake Temple) के आसपास रहने वाले लोगों का कहना है कि इस इलाके में चाहे बारिश ज्यादा हो या फिर कम इस झील का पानी एक समान ही रहता है।  

इस मंदिर की रखवाली करता है ये शाकाहारी मगरमच्छ

इस मगरमच्छ को लेकर एक कहानी भी काफी प्रचलित है। इस कहानी के अनुसार 1945 में एक अंग्रेज द्वारा इस मगरमच्छ को गोली मारकर उसकी हत्या कर दी गई थी लेकिन जब ये अंग्रेज अगले दिन इस झील पर आया तो उसने देखा कि जिस मगरमच्छ को उसने गोली मारी थी वो जिंदा था।

ये दृश्य देख अंग्रेज की आखें फटी की फटी रह गई और इसके कुछ ही दिनों बाद उसी अंग्रेज को एक सांप द्वारा डसा गया और उसकी मौत हो गई। इस वाक्य को लेकर लोगों की मान्यता है कि उस अंग्रेज को मारकर सांपों के देवता अनंत ने उससे बदला लिया।    

आपको बता दें कि ये मंदिर (Ananthapadmanabha Lake Temple) भगवान विष्णु का मंदिर है जिसे 9वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था। इस मंदिर (Ananthapadmanabha Lake Temple) की मूर्तियों को 70 से भी ज्यादा औषधियों को मिलाकर बनाया गया है। इस प्रकार की मूर्तियों को कादु शर्करा योगं कहा जाता है। इस अनोखे और अद्भुत मंदिर (Ananthapadmanabha Lake Temple) में यहां के लोगों की काफी श्रद्धा है, स्थानीय लोगों का मानना है कि इसी जगह पर आकर भगवान विष्णु खुद स्थापित हुए थे।

ये भी पढ़ें:
घर में किसी की मृत्यु के बाद क्यों नहीं जलता चूल्हा?

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

Exit mobile version