देहरादून/चमोली (संवाददाता): उत्तराखंड भूकंप की लिहाज से संवेदनशील और अतिसंवेदनशील श्रेणी में आता है। पहाड़ी राज्य होने के कारण यहां अक्सर भूकंप आते रहे हैं। कई विनाशकारी भूकंप में जान मान का भारी नुकसान लोगों को झेलना पड़ा है। वहीं, अब प्रदेश के सीमांत चमोली जिले में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए जाने की खबर है। मिली जानकारी के अनुसार आज तड़के करीब 3.35 बजे चमोली जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि इसकी तीव्रता काफी कफ थी। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 2.6 मापी गई है।

आपको बता दें कि भूकंप की दृष्टि से संवेदन और अति संवेदन क्षेत्र उत्तराखंड में लगातार आ रहे भूकंप किसी बड़े खतरे की ओर इशारा कर रहे हैं। लगातार भूकंप के झटकों से भूगर्भ विशेषज्ञ और वैज्ञानिक भी चिंता में हैं। पहाड़ी प्रदेश में नियमित अंतराल पर लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। आज तड़के 3.35 बजे उत्तराखंड के चमोली में भूकंप के झटके महसूस किये गये हैं। जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.6 मापी गई। हालांकि लोगों की इसकी भनक नहीं लगी।

YOU MAY ALSO LIKE

मौसम और भूगर्भ विशेषज्ञों के अनुसार आज तड़के आए इस भूकंप का केंद्र जोशीमठ से पश्चिम की ओर 23 किलोमीटर और सतह से 5 किलोमीटर गहराई में था। हालांकि भूंकप से किसी भी प्रकार की क्षति की सूचना अभी तक मिली है। उत्तराखंड के सीमावर्ती जिले चमोली, पिथौरागढ़ और उत्तरकाशी भूकंप के लिहाजा से काफी संवेदनशील हैं। उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में नियमित अंतराल पर लगातार छोटे-छोटे भूकंप महसूस होते आए हैं। हालांकि भूगर्भ विशेषज्ञ इसे एक प्राकृतिक और काफी अंतराल के बाद आने वाली प्रक्रिया भी मानते हैं। लेकिन, जब-जब जिस-जिस जगह बड़ी तीव्रता के भूकंप आए हैं, नुकसान के साथ ही कई लोगों की जिंदगियां लील चुका है।

Leave your comment

Your email address will not be published.