दिल्ली, ब्यूरो :   क्या आज आप भी जब गूगल पर कुछ सर्च करने के लिए जा रहे हैं, तो गूगूल (Google)के डूडल (Doodle) को देखकर आपके मन में भी सवाल उठ रहे हैं। आप शायद सोच रहे होंगे की आखिर आज गूगल किसे श्रद्धांजलि दे रहा है, और इस डूडल (Doodle) में गूगल क्या कहना चाहता है, और गूगूल (Google)के इस डूडल (Doodle) को बनाने की वजह क्या है। तो हम आपको बता दें कि गूगूल (Google)के डूडल (Doodle) में बना ये व्यक्ति भारत के महान वैज्ञानिक सत्येंद्र नाथ बोस (Satyendra Nath Bose) हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कौन है ये भारत का महान वैज्ञानिक । गूगल (Google) ने अपने डूडल (Doodle) से आज भारतीय भौतिक विज्ञानी और गणितज्ञ सत्येंद्र नाथ बोस को श्रद्धांजलि दी है। क्योंकि आज के ही दिन 4 जून 1924 को सत्येंद्र नाथ बोस ने अल्बर्ट आइंस्टीन को अपने क्वांटम फॉर्मूलेशन भेजे थे। जिसे अल्बर्ट आइंस्टीन ने क्वांटम यांत्रिकी में एक महत्वपूर्ण खोज के रूप में मान्यता दी।

कौन थे सत्येंद्र नाथ बोस

सत्येंद्र नाथ बोस ( Satyendra Nath Bose ) का जन्म 1 जनवरी 1894 को हुआ था वे एक भारतीय मैथेमैटिशियन और थेओरिटिकल फिजिक्स के वैज्ञानिक हैं। सत्येंद्र नाथ बोस को 1920 के दशक में उनके क्वांटम मैकेनिक्स के फील्ड में किए गए योगदान के लिए याद किया जाता है। सत्येंद्र नाथ बोस के पिता ईस्ट इंडियन रेलवे कंपनी के इंजीनियरिंग विभाग में काम करते थे। सत्येंद्र नाथ बोस 7 भाई बहनों में सबसे बड़े थे।और इनकी शुरुआती पढ़ाई नाडिया जिले के बाड़ा जगुलिया गांव में हुई। जिसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वो प्रेसिडेंसी कॉलेज गए।

GOOGLE DOODLE

 

कहा जाता है की सत्येंद्र नाथ बोस ने इंटरमीडिएट की गणित परीक्षा में 100 में से 110 अंक हासिल किए थे। क्योंकि बोस ने प्रश्न पत्र में पूछे गए सभी प्रश्नों का जवाब सही दिया और कई सवालों को अलग अलग तरीकों से हल किया था। जब उनकी कॉपी चेक की गई तो उन्हें 100 में से 110 अंक दिए गए। सत्येंद्र नाथ बोस ने Bose Statistics और Bose Condensate की स्थापना की थी। बता दें कि सत्येंद्र नाथ बोस को 1954 में पद्म विभूषण अवार्ड से सम्मानित किया था। आपको बता दें कि 4 फरवरी 1974 में सत्येंद्र नाथ बोस का निधन हुआ था। तो शायद अब आपको इस सवाल का जवाब मिल गया हो कि आज गूगल किसे श्रद्धांजलि दे रहा है , और कौन है ये भारत का महान वैज्ञानिक।

ये भी पढ़े- https://devbhoominews.com/scorpio-car-ne-bhains-ke-jhoond-ko-raunda/

https://devbhoominews.com/hyderabad-gang-rape-case-me-vidhyak-ka-beta-shaamil/