नई व्यवस्था..10वीं के एग्जाम के बाद बिना रिजल्ट 11वीं में मिलेगा प्रोविजनल प्रवेश

0
270

देहरादून, ब्यूरो। उत्तराखंड में दसवीं की बोर्ड परीक्षा दे चुके छात्रों का समय बचाने के लिए राज्य सरकार ने प्रवेश की नई व्यवस्था लागू की है। इस व्यवस्था के अनुसार दसवीं के छात्र-छात्राओं को रिजल्ट आए बिना ही 11वीं कक्षा में प्रवेश मिलेगा। शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

बता दें कि इस साल उत्तराखंड बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 28 मार्च 2022 से 19 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी। बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन किया जा रहा है। मूल्यांकन 9 मई तक पूरा होगा। फिर परिणाम के अंक पत्र तैयार किए जाएंगे। हर साल की तरह इस बार भी रिजल्ट आने में समय लगेगा। आमतौर पर रिजल्ट आने के बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू होती है, लेकिन छात्रो का समय बर्बाद ना हो जिसके लिए दसवीं के छात्रों को 11वीं की कक्षा में औपबंधिक (प्रोविजनल) प्रवेश देने के निर्देश जारी किए गए हैं।

10th exam uttarakhand

उत्तराखंड के शिक्षा निदेशक की ओर से जारी निर्देश के अनुसार छात्रों का समय मूल्यवान है। इसका सदुपयोग करना जरूरी है। इसलिए 10वीं की परीक्षा में शामिल छात्र-छात्राओं को शैक्षिक सत्र 2022-23 में अनुबन्ध के आधार पर प्रवेश दिया जाए। रिजल्ट आने पर उत्तीर्ण छात्र छात्राओं का प्रवेश नियमित तथा फेल होने वाले छात्रों का प्रवेश निरस्त कर दिया जाएगा। शिक्षा निदेशक ने यह भी कहा है कि कक्षा ग्यारहवीं में औपबंधिक लेने के इच्छुक छात्र छात्राओं एवं उनके अभिभावकों से अनुबंध प्राप्त कर लिया जाए कि बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद ही बच्चे का दाखिला कक्षा 11 में मान्य होगा। कक्षा 11 में औपबंधिक रूप से प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अलग से अस्थायी प्रवेश पंजिका तैयार की जाएगी।