बाजपुर पहुंचे राकेश टिकैत, सिर्फ तीन कानून वापसी से नहीं है खुश टिकैत।

0
185

#uttarakhand #uttarakhandnews
भले ही किसानों को तीनों कृषि कानून वापस होने पर सरकार से बड़ी राहत क्यों न मिली हो लेकिन एमएसपी को लेकर एक बार फिर से किसान आंदोलन को तेज़ करने की तैयारी की जाने लगी है। जहां उधम सिंह नगर के एक प्रसिद्ध गुरुद्वारा श्री नानक सर ठाट गजरौला में चल रहे सालाना गुरु मान्यो ग्रंथ समागम किसानी आंदोलन को समर्पित रहा। यहां पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत सहित संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने मौजूद संगत के किसान आंदोलन के संघर्षों की कहानी सुनाई और बताया कि किस तरह पूरे देश की जनता के सहयोग से सरकार को झुकने पर मजबूर कर दिया।
बाजपुर पहुचे राकेश टिकैत, गुरुद्वारा श्री नानक सर ठाट गजरौला में टेका मत्था
आपको बता दें कि देर रात्रि उधम सिंह नगर के बाज़पुर गुरुद्वारा समागम में पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने गुरुग्रंथ साहिब के सामने मत्था टेका और मौजूद संगत का अभिवादन किया। मंच पर बोलते हुए टिकैत ने कहा कि इस आंदोलन को देश की जनता ने जीता है। सरकार ने बहुत कोशिश की इस आंदोलन को खत्म कर दिया जाए लेकिन सिक्ख कौम के बलिदान और इस आंदोलन में मौजूद हर धर्म, जात के लोगों ने बता दिया की इस सरकार की तानाशाही के आगे ये झुकने वाले नही है। उन्होंने कहा कि ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पर बाजपुर की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। यहां के बहादुर किसान पहले दिन से ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पर डटे रहें। उन्होंने कहा कि जिस दिन सरकार एमएसपी पर कानून वापिस लेगी उस दिन किसान की पूरी जीत होगी।
बाजपुर पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार किसानों से एमएसपी पर बात नही करना चाहती। कहा कि संयुक्त मोर्चा ने 5 सदस्य एक कमेटी बनाई है। इस कमेटी का काम सरकार से बात करने का है । सरकार अगर चाहे तो इस कमेटी से बात कर सकती है। अभी तीनों कानून वापस हुए हैं लेकिन अभी किसान एमएसपी पर अड़े हुए हैं। इसके साथ ही बहुत सारे ट्रैक्टर थानों में बंद है। किसानों पर मुकदमे हैं बहुत सी बातें हैं जिस पर अभी सरकार से वार्ता होनी हैं। लेकिन सरकार किसानों से वार्ता करने के मूड में नहीं दिख रही है। ऐसे में अभी किसान अपना आंदोलन समाप्त नहीं करेंगे। राकेश टिकैत ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा 5 सदस्य कमेटी सरकार से वार्ता करने के बाद आगामी कार्यक्रमों पर चर्चा करेगी उन्होंने कहा कि 7 दिसंबर को होने वाली बैठक बहुत अहम है। इसमें संयुक्त किसान मोर्चा सभी विषयों को लेकर बातचीत करेगा। राकेश टिकैत ने कहा कि इस 5 सदस्य कमेटी के सभी लोग ऑथेंटिक हैं जो भी वार्ता करनी होगी इन्ही पांच लोगों से करनी होगी। उन्होंने कहा कि इस कमेटी में वह शामिल नहीं है। आगामी विधानसभा चुनाव में किसानों की क्या रणनीति रहेगी इस सवाल पर चौधरी राकेश टिकैत ने कहा कि यह आने वाला समय ही बताएगा की किसान किस भूमिका में जनता के बीच होगें।