Sat. Jan 25th, 2020

डिप्रेशन से बचना नहीं है मुश्किल, बस अपनाएं यह उपाय

1 min read

डिप्रेशन एक ऐसी समस्या है, जो आज के युग में आम होती जा रही है। हालांकि यह उतनी भी आम नहीं है। अवसादग्रस्त व्यक्ति सिर्फ मानसिक तौर पर ही परेशान नहीं होता, बल्कि वह स्वयं को शारीरिक रूप से भी परेशान करता है। इतना ही नहीं, इसके कारण कई बार व्यक्ति की जान पर भी बन आती है। वर्तमान में, एक ओर जहां लोगों पर काम का बोझ बढ़ता जा रहा है, वहीं दूसरी ओर रिश्तों में बढ़ता खालीपन लोगों को अवसाद की ओर धकेलता है। वैसे डिप्रेशन से बचना इतना भी मुश्किल नहीं है। अगर आप कुछ छोटे−छोटे उपाय अपनाते हैं तो आप कभी भी अवसादग्रस्त नहीं होंगे−

व्यायाम आपको सिर्फ शारीरिक रूप से ही स्वस्थ नहीं रखता, बल्कि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही जरूरी है। यह आपके शरीर में तो ऊर्जा का संचार करता है ही, साथ ही इससे आपके मस्तिष्क में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं, जिसके कारण आपके तनावग्रस्त होने की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है।

आज के समय में लोगों के पास अपने रिश्तों के लिए समय ही नहीं है। ऐसे में धीरे−धीरे व्यक्ति को अकेलापन सताने लगता है और फिर व्यक्ति अवसादग्रस्त हो जाता है। इसलिए आप चाहे कितने भी बिजी क्यों ना हो, लेकिन परिवार, दोस्तों व करीबियों को कुछ समय अवश्य दें। इससे आप खुश रहेंगे और आपको अकेलापन नहीं सताएगा।

यह भी अवसाद से बचने का बेहतरीन तरीका है। आमतौर पर लोग अपने काम में इतने बिजी हो जाते हैं कि वह खुद को आराम देना जरूरी ही नहीं समझते। यहां तक कि छुट्टी के दिन भी काम करना उनकी आदत बन जाती हैं। बढ़ता वर्क प्रेशर उन पर मानसिक दबाव बनाता है। इसलिए कोशिश करें कि आप पंद्रह दिन या महीने में एक छुट्टी जरूर लें, जब आप खुद को पूरी तरह मेंटली रिलैक्स करें।

खाना सिर्फ पेट भरने के लिए नहीं होता, बल्कि यह आपको शारीरिक व मानसिक रूप से तंदरूस्त बनाता है। वैसे भी कहा जाता है कि जैसा खाओगे अन्न, वैसा होगा मन। इसलिए अपने खाने का खास ख्याल रखें। डाइट में हेल्दी फूड ही शामिल करें। जितना हो सके, मौसमी फल व सब्जियां खाएं। इसमें मौजूद विटामिन व मिनरल्स सिर्फ आपके तन को ही नहीं, मन को भी तंदरूस्त रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *