Sat. Jan 25th, 2020

बादाम को छिलके सहित खाएंगे तो आपका अंग-अंग रहेगा जवान

1 min read

बादाम किसी सुपरफूड से कम नहीं है। नट्स में इन्हें सबसे ज्यादा लाभदायक माना गया है। इनमें हेल्दी फैट, फाइबर व एंटी−ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, इसके सेवन आपको कॉपर, मैंगनीज, आयरन और कैल्शियम आदि भी मिलता है। शायद यही कारण है कि घर में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को बादाम खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप इन्हें बिना छीले खाते हैं तो आपको अधिक लाभ प्राप्त होता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

बादाम में एंटीऑक्सीडेंटस पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इन एंटी−ऑक्सीडेंट्स के कारण आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। खुद को लंबे समय तक जवां बनाए रख सकते हैं। यहां तक कि मार्केट में मिलने वाले एंटी−एजिंग क्रीम्स में भी एंटी−ऑक्सीडेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही यह आपको ऑक्सीडेटिव तनाव से भी बचाते हैं। लेकिन बादाम के यह लाभ आपको तभी मिलते हैं, जब आप इन्हें छिलके सहित खाते हैं। क्योंकि बादाम से सबसे पावरफुल एंटीऑक्सीडेंटस इसकी उपरी परत में ही मौजूद होते हैं।

बहुत से लोग मानते हैं कि बादाम के छिलकों में टैनिन होता है और इसलिए बादाम को छीलकर खाना चाहिए। टैनिन शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण में परेशानी पैदा करते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि बादाम के ज्यादा पोषक तत्व भी इसके छिलके में ही होते हैं। इसलिए छिलका उतारने से बादाम की न्यूटिशन वैल्यू कम हो जाती है। बादाम के छिलके पोलीफेनेल से बना है, जिसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यही कारण है कि जब आप बादाम को छिलके सहित खाते हैं तो इससे आपका पेट देर तक भरा रहता है।

बादाम को कभी भी यूं ही कच्चा नहीं खाना चाहिए। इसे खाने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि आप इन्हें सात−आठ भिगोएं और उसके बाद बिना छीले की इसे खाएं। अगर आप इन्हें भिगोए बिना खाते हैं तो आपको पाचन संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। वहीं दूसरी ओर बादाम को भिगोने से इसकी ऊपरी परत में मौजूद टैनिन भी आसानी से निकल जाता है। इसके बाद आप बादाम को आसानी से धोकर खा सकते हैं। वैसे छिलके सहित बादाम खाने से आपकी सेहत तो सुधरती है ही, साथ ही इससे आपकी स्किन पर भी काफी अच्छा असर पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *