Sat. Jan 25th, 2020

अपनाएं यह उपाय, पीरियड्स में नहीं होगी कोई समस्या

1 min read

मासिक धर्म भले ही किसी स्त्री के जीवन का एक नेचुरल प्रोसेस हो, लेकिन महीने के यह दिन उसके लिए काफी कष्टकारी होते हैं। इस दौरान महिला को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे पेट व कमर में तेज दर्द, ऐंठन, कमजोरी या फिर हैवी ब्लीडिंग। कई बार तो इन समस्याओं के चलते महिला को अपना दैनिक कार्य करने में भी परेशानी होती है। अगर आपको भी पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द होता है तो आप इन आसान उपायों को अपनाकर आसानी से राहत पा सकती हैं−

अदरकपीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए अदरक का सेवन बेहद लाभकारी माना गया है। इसके सेवन के लिए आप चाहें तो पानी में अदकर डालकर उबालें और फिर इसे छानकर शहद मिलाकर सेवन करें। इसके अलावा आप चाय में भी अदरक डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे भी आपको काफी राहत महसूस होगी।

तुलसीपीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए अधिकतर लड़कियां पेनकिलर्स का सहारा लेती हैं। लेकिन अगर आप नेचुरल तरीकों से इस दर्द से मुक्ति पाना चाहती हैं तो तुलसी का सेवन करें। यह एक नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करता है। इसके सेवन के लिए आप तुलसी के पत्तों को चाय में डालकर पी सकती हैं या फिर पानी में तुलसी के पत्ते डालकर उबालें और फिर छानकर उस पानी का सेवन करें। आप चाहें तो इस पानी में शहद भी मिक्स कर सकती हैं।

सिकाईआएगी काम अगर आपको पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से या फिर पीठ में तेज दर्द हो रहा है तो आप गर्म पानी को बोतल में डालकर उससे सिकाई भी कर सकती हैं। इससे यकीनन आपको काफी राहत महसूस होगी।

मेथी दानापीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन को कम करने के लिए मेथीदाने का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है। इसके सेवन के लिए आप मेथीदाने को रातभर भिगो दें। अगली सुबह पानी सहित इसका सेवन करें। आप चाहें तो मेथी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप पीरियड्स शुरू होने स एक सप्ताह पहले इसका सेवन शुरू कर दें। इससे आपको पीरियड्स में परेशानी का सामना बहुत अधिक नहीं करना पड़ेगा।

पपीतेपीरियड्स के दौरान एक समस्या जो अधिकतर महिलाओं को होती है, वह है ब्लड का फलो सही ना होना। ऐसे में पपीते का सेवन जरूर करें। यह ब्लड फलो को ठीक करने के साथ−साथ पाचन को भी बेहतर बनाता हे। इसलिए आप पीरियड्स में पका पपीता खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *