बोइंग 737 प्लेन क्रैश की तस्वीरें, इस भयावह घटना को बयां कर रही हैं

National/International ज़रूर देखें

अदीस अबाबा से नैरोबी आ रहा इथोपियन एयरलाइंस का बोइंग 737 विमान रविवार को रास्ते में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. माना जा रहा है कि इस विमान में 149 सवारियां और चालक दल के आठ सदस्य मौजूद थे. इथोपिया के प्रधानमंत्री ने पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदनाएं प्रकट की हैं.

हालांकि सूत्रों के अनुसार इस हादसे में क्रू मेंबर समेत सभी की मौत हो गई है. जानकारी के अनुसार यह विमान स्थानीय समयानुसार तड़के आठ बजकर 38 मिनट पर बोले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड़डे से रवाना हुआ और छह मिनट बाद ही इसका संपर्क टूट गया. प्रधानमंत्री आबी अहमद के कार्यालय ने ट्वीट करके कहा कि आज सुबह अपनी नियमित उड़ान पर इथोपियाई एयरलाइंस बोइंग 737 से कीनिया के नैरोबी जा रहे लोगों के परिजन को उनके प्रियजन को खोने के प्रति वह गहरी संवेदना प्रकट करते हैं. गौरतलब है कि इस तरह का ही एक मामला पिछले साल भी सामने आया था. जिसमें 51 लोगों की मौत हो गई थी. हादसे की जांच के बाद जारी हुई रिपोर्ट के मुताबिक उस प्‍लेन क्रैश के लिए और कोई नहीं बल्‍कि पायलट जिम्‍मेदार था.

पांच महीने से भी कम वक्त में बोइंग 737 मैक्स 8 के दो नए विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए। जिसने विमानन अधिकारियों और एयरलाइंस को इन दो घटनाओं के बीच समानताओं पर सोचने को मजबूर कर दिया। बीते साल 29 अक्तूबर को जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही लायन एयरलाइन के मैक्स 8 विमान ने जावा समुद्र में नियंत्रण खो दिया और दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। दोनों हादसों में 346 लोगों की जान चले गई। लायन एयर के बोइंग विमान में 189 लोग सवार थे और इथोपियन एयरलाइन के बोइंग विमान में 157 लोग सवार थे। अफ्रीका की तेजी से उभरती एयरलाइन्स के इतिहास की यह सबसे बड़ी दुर्घटना थी.

इथोपियन एयरलाइंस ने एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त ऐहतियात बरतते हुए अपने सभी बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को परिचालन से बाहर कर दिया है. विमान हादसे के मद्देनजर इथोपिया ने एक दिन के शोक की घोषणा की है. हादसे के शिकार विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...